जानिये Article 370 in Hindi – धारा 370 को हटाने के फायदे और नुक्सान

क्या है कश्मीर में धारा 370 – जानिये Article 370 in Hindi और क्या होगा अगर ये हट जाए. हम इस लेख में आपको धारा 370 हटाने के फायदे और नुकसान दोनों बताएँगे.

Article 370 in Hindi

14 फरवरी को पुलवामा में हुए CRPF जवानो के काफिले पर हमले के बाद धारा 370 पर भी चर्चा शुरू हो गयी है. इसीलिए हम आपके लिए ये लेख लेकर आये जिसमे आप पूरी तरह जान पाओगे Article 370 in Hindi के बारे में.

Kya Hai Dhara 370 ?

धारा 370 कश्मीर के लोगों को एक खास स्टेटस देता है यानि कि कश्मीरी लोग कभी नहीं चाहते कि वहां से धारा 370 हटा दी जाए और इसके भी कई कारण है लेकिन उन पर हम बाद में बताएँगे, पहले हम आपको बताते है कि आखिर क्या है धारा 370.

जानिये Article 370 in Hindi पूरे विस्तार में:

  1. आर्टिकल 370 की वजह से जम्मू कश्मीर को एक अलग स्टेट घोषित किया गया था, उनका राष्ट्रीय ध्वज भारत के राष्ट्रीय ध्वज से भी अलग है. 
  2. आर्टिकल 370 लागू होने की वजह से कश्मीरी नागरिको को दोहरी नागरिकता प्रदान की गयी है, मतलब कि वे कश्मीर के भी नागरिक है और बाकी हिंदुस्तान के भी.
  3. धारा 370 होने की वजह से अगर कोई राष्ट्रीय ध्वज या राष्ट्रीय प्रतीकों अपमान करता है तो उसे अपराध नहीं माना जाता, जबकि बाकी के भारत में बिलकुल विपरीत है.
  4. जम्मू कश्मीर में विधानसभा का कार्यकाल 6 वर्षो का होता है जबकि बाकी के भारत में 5 साल का.
  5. उच्चतम न्यायलय यानि कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश जम्मू कश्मीर में माननीय नहीं होते।  
  6. आर्टिकल 370 का सबसे ज़्यादा विरोध इसलिए हो रहा है क्यूंकि अगर कोई भी कश्मीरी महिला किसी पाकिस्तानी से विवाह कर ले तो उस पाकिस्तानी को जम्मू कश्मीर की नागरिकता मिल जाती है. और अगर जम्मू कश्मीर की कोई महिला भारत के किसी भी राज्य के पुरुष से विवाह करले तो उस महिला की जम्मू कश्मीर की नागरिकता रद्द हो जाती है.
  7. Article 370 in Hindi
  8. कश्मीर में हिन्दू और सिख अल्पसंख्यक है यानि कि उनकी आबादी केवल 5 % ही है लेकिन फिर भी धारा 370 की वजह से हिन्दू और सीखो को वहां आरक्षण नहीं मिलता.
  9. कश्मीर में कोई पंचायत नहीं, कोई RTI और यहाँ तक कि CAG भी लागु नहीं होता. और भारत के अन्य राज्यों के लोग भी कश्मीर में ज़मीन नहीं खरीद सकते.

जम्मू कश्मीर में सिर्फ आर्टिकल 370 ही नहीं अनुच्छेद 35A भी लागू है जो कश्मीरियों को ख़ास मुआवजे प्रदान करती है. अनुच्छेद 35 A के मुताबिक कोई भी कश्मीरी भारत के किसी भी राज्य में नौकरी कर सकता है, वह किसी भी राज्य में ज़मीन खरीद सकता है और हर कश्मीरी भारत के किसी भी राज्य के स्कूल या कॉलेज में स्कालरशिप के लिए अप्लाई कर सकता है.

ये था Article 370 in Hindi के बारे में सब कुछ. हमें उम्मीद है कि आपको आर्टिकल 370 के बारे में सब कुछ पता चल गया होगा. अब बात करते है कि क्या होगा अगर धारा 370 हटा दी जाए:

धारा 370 हटाने के फायदे:

  1. धारा 370 हटने के बाद कई बिज़नेस इन्वेस्टमेंट के लिए कश्मीर में आ सकते है.
  2. जम्मू कश्मीर की GDP बढ़ेगी जिससे नागरिको को बहुत फायदा होगा.
  3. टूरिज्म में बहुत मुनाफा होगा और नौकरियां भी बहुत बढ़ेंगी.
  4. एजुकेशन में बढ़ोतरी होगी जिससे जम्मू कश्मीर के नागरिक कई फील्ड में नौकरी कर पाएंगे.
  5. नौकरियां बढ़ने की वजह से सेना पर पथराव की वारदाते बहुत कम हो जाएंगी.
  6. इस समय जम्मू कश्मीर में प्राइवेट हॉस्पिटलों की बहुत कमी है, धारा 370 हटने के बाद कई प्राइवेट हॉस्पिटल वहां खुलने के आसार बढ़ेंगे. Article 370 in Hindi
  7. 370 हटने के बाद भारत दूसरे राज्यों के लोग जम्मू कश्मीर में आयंगे जिससे वहां धार्मिक सहिषुणता बढ़ेगी. इससे वहां के लोग जाती वाद और धर्म निरपेक्षता से ऊपर उठेंगे.
  8. कश्मीर के लोग आज कई बेसिक और आधुनिक सुविधाओं से वंचित है. धारा 370 हटने से वहां के लोग इंटरनेट, 24 घंटे बिजली और पानी जैसी सुविधाओं का लाभ ले पाएंगे. Article 370 in Hindi

आपने धारा 370 हटाने के फायदे तो जान लिए अब आर्टिकल 370 हटाने के नुक्सान भी जान लेते है:

  1. चूँकि दूसरे राज्यों के लोग आकर कश्मीर में कोई व्यवसाय नहीं कर सकते इसलिए वहां की मार्किट में कम्पटीशन ज़्यादा नहीं है. जब 370 हटा दी जायेगी तो दूसरे राज्यों के लोग भी यहाँ बिज़नेस करना चाहेंगे जिससे कम्पटीशन बहुत बढ़ जाएगा और इसका कश्मीरियों को काफी नुकसान हो सकता है.
  2. धारा 370 हटाने के बाद कश्मीर में प्रॉपर्टी का दाम आसमान छूने लगेगा. आज कश्मीर में प्रॉपर्टी का दाम सीमित है लकिन इस धारा के हटने के बाद बिलकुल विपरीत होगा.
  3. कश्मीर में जनसँख्या अभी ज़्यादा नहीं लेकिन अगर धारा 370 हटा दी गयी तो एकदम से यहाँ जनसँख्या बढ़ जायेगी जिससे कश्मीर जैसी सुन्दर घाटी को भी काफी नुक्सान हो सकता है.
  4. जब नयी इंडस्ट्रीज या फैक्टरियां कश्मीर में आएँगी तो यकीनन इस शहर में गन्दगी भी फैलेगी.

दोस्तों, ये था Article 370 in Hindi के बारे में पूरी जानकारी. हमें लगता है कि धारा 370 कश्मीर से ज़रूर हटनी चाहिए लेकिन अभी इसका ठीक समय नहीं। कश्मीर में जब थोड़ा स्थिरता आ जाए तो इस धारा को हटाने के बार में सोच सकते है लेकिन हमें अपनी सरकार और संविधान पर पूरा भरोसा है और हम हमेशा इसका साथ देंगे.

आपको ये लेख कैसा लगा हमें कमेंट में ज़रूर बताये।

धन्यवाद 

Submit Your Story

ये भी पढ़े:

टिक टोक की सबसे हॉट वीडियोस, पॉपुलर होने के लिए देखे क्या किया..

सपनो के बारे में आश्चर्यजनक बाते – Facts About Dreams in Hindi

ज़िन्दगी की कड़वी सच्चाई क्या है, कृपया जान लीजिये आज !

“मूड बना लो” गाने के वीडियो ने लगा दी आग, सपना का नया अंदाज़

माँ पर भाषण – Emotional Speech on Mother in Hindi

5 औरतो ने बड़ी चालाकी से शोरूम का शटर खोला और लूट लिया सामान, VIDEO !!

लड़कियों के साथ ये करोगे तो पल में हो जाएंगी आपकी – Girl Facts in Hindi

अपने एक्सपीरियंस से जाना प्यार और हवस में अंतर – Love Vs Lust in Hindi

जानिये सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल 2019 – Citizenship Amendment Bill in Hindi

Aaisha Mukherjee

Hi, basically from Delhi, mujhe stories, especially love stories likhna aur read karna accha lagta hai. Main college me hu aur kabhi kabhi is website ke liye likhti hu. Agar aapko meri story acchi lage to comment me zarur bataye. Like us on Facebook

You may also like...

5 Responses

  1. Vegraj singh says:

    Thanks for useful information

  2. shankar lal says:

    Aaisha Mukherjee ji ‌‌‌जी आप से निवेदन है कि आपने हमारे ब्लाग की 300 लिंक को अपने ब्लॉग पर यूज कर रखा है। बेहतर होगा की आप उनमे से कम से कम 200 लिंक को हटा दें । google webmaster के अंदर यह दिखा रहा है। इसका सबसे बड़ा नुकसान आपकी और हमारी दोनों वेबसाइट को भुगतना होगा ।‌‌‌आपकी वेबसाइट का स्पैम स्कोर 11% तक है। और हमारी वेबसाइट का स्पैम स्कोर 17 प्रतिशत तक है। इसका मतलब है कि आपकी वेबसाइट भी गलत दिशा के अंदर आगे बढ़ रही है। यदि स्पैम स्कोर 50 प्रतिशत तक जाता है तो गूगल पैनेलाइज करदेगा । और ब्लॉग पर ट्रैफिक आना बंद हो जाएगा ।‌‌‌जबकि फेमस और अच्छी वेबसाइट का स्पैम स्कोर 0 होता है। आप http://www.myupchar.com का चैक कर सकती हैं। धन्यवाद

  3. Amit says:

    किसी के पैरों में गिरकर कामयाबी पाने से बेहतर है अपने पैरों पर चलकर कुछ बनने की ठान लो।

  4. Priti says:

    Bhut hi achchhe se apne is topic k bare me btaya
    Thank you for article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *