Bacha Bazi in Afghanistan – अफगान की ये घिनौनी परंपरा जान रौंगटे खड़े हो जाएंगे

अब हम आपको जो बताने जा रहे है वो जान कर शायद आपको थोड़ा अजीब लगे या शायद आपको ये झूठ लगे लेकिन ये कहानी बिलकुल सच है और पूरी हिम्मत के साथ आपको ज़रूर पढ़नी चाहिए.

हर देश की अपनी अपनी परंपरा और रीति रिवाज़ होते है लेकिन अफ़ग़ानिस्तान में एक ऐसा tradition है जो शायद ही आपने कभी सुना होगा. इस रिवाज़ का नाम है बच्चा बाज़ी (Bacha Bazi in Afghanistan).

क्या है बच्चा बाज़ी ( Bacha Bazi )?

अफ़ग़ानिस्तान के कई पिछड़े इलाके अभी भी ऐसे है जहाँ ये कुरीति आज भी ज़िंदा है. इस रिवाज़ के मुताबिक बच्चा का अर्थ है लड़का और बाज़ी का मतलब है उसे उठा लेना. यहाँ के कई इलाको में जो समृद्ध या अमीर अफ़ग़ान है वो या तो लड़को को अगवा कर लेते है या उन्हें गरीब परिवारों से खरीद लिया जाता है. और फिर उन्हें एक लड़की की तरह कपडे पहनाये जाते है और यही नहीं उन्हें लड़कियों की तरह नृत्य करना भी सिखाया जाता है.

Bacha Bazi in Afghanistan

Bacha Bazi in Afghanistan

अफ़ग़ानिस्तान के कई इलाको में मर्द जम कर पार्टी करते है और इन्ही पार्टियों में उन लड़को को औरतों के कपडे पहना कर नाचने पर मजबूर किया जाता है. सिर्फ यही नहीं, पार्टी ख़त्म होने के बाद सभी पुरुष उस लड़के के साथ सोने के लिए आपस में बाज़ी लगते है जिसे कि Bacha Bazi कहते है.

अफ़ग़ान के कुछ पिछड़े इलाको में ये मान्यता है कि स्त्री सिर्फ बच्चे पैदा और उनके पालन पोषण के लिए है इसलिए वे किशोरी लड़को को अपनी हवस का शिकार बनाते है. ये प्रथा अफ़ग़ान में बहुत पहले से मुजूद है. बजाये के इस प्रथा को बाल यौन शोषण घोषित करने के वहां के लोग इस प्रथा को इसलिए जारी रखे है क्यूंकि बे इसे अपने समृद्ध होने का प्रतीक मानते है.

Bacha Bazi in Afghanistan

रूढ़िवादी समाज होने के कारण माँ बाप खुल कर इस कुरीति का विरोध नहीं कर पाते. वहां के कई डॉक्टर्स ने बताया कि जो बच्चे इलाज के लिए हॉस्पिटल आते है उनके माँ बाप उनसे इस बात को छुपाने की कोशिश करते है क्यूंकि वे नहीं चाहते कि किसी को उनके बच्चो के बारे में पता चले. इन बच्चो का करीब 20 साल की उम्र तक यौन शोषण होता है और फिर उन्हें छोड़ दिया जाता है. चूँकि, वहां का समाज रूढ़िवादी है, ज़्यादातर लड़के इस बारे में किसी से बात नहीं करते और मानसिक तौर पर कमज़ोर हो जाते है.

Read More Stories:

हालांकि ये प्रथा अफ़ग़ानिस्तान में पूरी तरह निषेध है लेकिन फिर भी अंदरूनी इलाको में इस कुरीति को खुलेआम अंजाम दिया जाता है.

Bacha Bazi in Afghanistan Bacha Bazi जैसी कुरीतियों के चलते ही अफ़ग़ानिस्तान को मर्द और औरत दोनों के लिए सबसे असुरक्षित देश माना गया है. हमें उम्मीद है कि आने वाले समय में अफ़ग़ान सरकार इस सन्दर्भ में संज्ञान लेगी और इस कुरीति को पूरी तरह से नष्ट करेगी.

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...