क्या आप Blogging को अपना Career बनाना चाहते हो? ब्लॉग्गिंग से जुड़े कुछ सवाल जवाब !

मैंने IT में इंजीनियरिंग की है लेकिन जब मैंने जॉब करनी शुरू की थी तो बहुत जल्द मुझे पता चल गया कि ये मेरे बस की बात नहीं… 🙂

3 साल नौकरी करने के बाद मुझे एहसास हो चुका था कि कुछ अपना करना है और सबसे पहले मेरे दिमाग में आया Freelancing. मैंने कई freelance websites जैसे Upwork और Fiverr पर काम किया और अच्छे खासे पैसे भी कमाए लेकिन वक़्त के साथ मैं जान गया था कि freelancing भी किसी प्राइवेट जॉब से कम नहीं. आपको कम पैसो में ज़्यादा काम करना पड़ता है और अच्छे फीडबैक के लिए गिड़गिड़ाना भी पड़ता है. अगर थोड़ी सी भी गलती की तो सब व्यर्थ हो जाता है.

Freelancing करते हुए मैंने अपना एक हेल्थ ब्लॉग शुरू किया लेकिन कुछ ख़ास अच्छा रिस्पांस न मिलने की वजह से मुझे बहुत निराशा हुई. मैंने उस वेबसाइट पर ब्लॉग्गिंग करनी छोड़ दी और कुछ नया करने की सोचने लगा. फिर मैंने एक एंटरटेनमेंट ब्लॉग शुरू किया लेकिन बहुत जल्द मैं जान गया कि एक एंटरटेनमेंट ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए मुझे सोशल मीडिया का सहारा लेना पड़ेगा. वो ब्लॉग भी ज़्यादा दिन नहीं चला और मैं फिर निराशा के सागर में डूब गया.

कुछ दिनों बाद मैंने एक ब्लॉगर के बारे में पढ़ा जिनका नाम अमित भवानी है. मैंने उनकी कहानी पढ़ी और मुझे पता चला कि उन्होंने कैसे एक छोटे ब्लॉग से शुरुआत कर अपना बिज़नेस खड़ा किया, इससे मुझे बहुत मोटिवेशन मिली और मैंने भी अपनी एक tech वेबसाइट शुरू की. थोड़ी मेहनत के बाद मुझे अच्छे रिजल्ट आने शुरू हो गए और फिर मैंने ShortStoriesInHindi.com वेबसाइट पर काम करना शुरू किया. सिर्फ एक साल में ही मुझे अच्छे रिजल्ट मिलने शुरू हो गए. अब मेरी 2 websites है और मैंने full time blogger हूँ.     

मुझे कई नए bloggers तरह तरह के सवाल पूछते है और उन कुछ सवालों का जवाब मैं आपको देने जा रहा हूँ. अगर आप Blogging में अपना career शुरू करना चाहते है तो इन जवाबों को ज़रूर देखे.

प्रश्न: अगर मैं blogging में अपना करियर बनाना चाहू तो दिन में कितना घंटे काम करना पड़ेगा? क्या पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग भी कर सकते है?

उत्तर: अगर आप ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते है तो शुरू में काफी मेहनत करनी पड़ेगी. ये आप पर निर्भर करता है. मैं शुरू में 10 से 12 घंटे काम करता था लेकिन अब सिर्फ 4 से 5 घंटे ही काम करता हूँ. आप पार्ट टाइम ब्लॉग्गिंग भी कर सकते है लेकिन कोशिश करे कि एक हफ्ते में कम से कम 2 या 3 ब्लॉग ज़रूर लिखे.

प्रश्न: मैं दुविधा में हूँ कि किस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग शुरू करू, क्या आप बताएँगे?

उत्तर: इसका सबसे सरल तरीका है कि हर टॉपिक पर लिख कर देखिये. 1 या 2 महीने के बाद आपको एहसास हो जाएगा कि आपको कौन से टॉपिक पर लिखना सबसे पसंद है. अपनी ब्लॉग niche पर काम करने से पहले अच्छे से जांच ले कि कितने लोग ऑनलाइन इस टॉपिक को सर्च कर रहे है.

प्रश्न: मैं अच्छा ब्लॉगर नहीं हूँ लेकिन इस field में काम करना चाहता हूँ और पैसा कमाना चाहता हूँ, क्या करू ?

उत्तर: अगर आप लम्बी ब्लॉग पोस्ट नहीं लिख सकते तो 200 या 300 शब्द के ब्लॉग लिख कर शुरू कर सकते है और साथ में पिक्स का इस्तेमाल कर सकते है. आप वीडियो ब्लॉग्गिंग भी कर सकते है जो कि आज के ज़माने में काफी प्रचलित भी है. इस तरह आप देख सकते है कि आपके लिए क्या काम कर कर रहा है और क्या नहीं. लघु यानि छोटे ब्लोग्स अगर अच्छी तस्वीरो के साथ प्रस्तुत किये जाये तो लोग बहुत पसंद करते है. इसके इलावा आप voice search यानि ऑडियो ब्लोग्स भी पर भी काम कर पैसा कमा सकते है.

प्रश्न: मैंने नया ब्लॉग शुरू किया है लेकिन viewers या visitors नहीं आ रहे, मैं क्या करू?

उत्तर: ब्लॉग्गिंग में अपना career बनाने के लिए आपको मोटिवेशन की बहुत ज़रूरत है. हो सकता है कि शुरू में आपको कोई खास रिजल्ट्स ना मिले लेकिन निराश मत होईये. शुरू में आपके ब्लॉग पर ज़्यादा लोग नहीं आएंगे क्यूंकि गूगल के सर्च रिजल्ट्स में ऊपर आने में वक़्त लगता है. बस वो करते जाईये जो आपको अच्छा लगता है. सोशल मीडिया पर अपने ब्लॉग को शेयर करे, लिंक्स बनाये और अपनी niche के bloggers को ईमेल कर अपने बारे में बताये. दूसरे ब्लोग्स को अपनी वेबसाइट या सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करे, इससे दूसरे bloggers भी आपकी सहायता के लिए आगे आएंगे. ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने का एकमात्र राज़ है कि वो लिखे जिससे लोगों को कुछ नयी जानकारी मिले. लिखते रहिये और अपने ब्लॉग को प्रमोट करते रहिये, सफलता बहुत जल्द मिल जायेगी.

प्रश्न: ब्लॉग्गिंग करने के कितने दिन बाद मैं पैसे कमाना शुरू कर सकता हूँ?

उत्तर: Blogging करने से पहले एक अच्छा ब्लॉग्गिंग प्लान ज़रूर बनाये. ये निर्धारित करे कि आपको किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखने है और आपकी targeted audience कौन है. अगर आपके पास ब्लॉग्गिंग का अच्छा प्लान नहीं है तो पैसा कमाना बहुत मुश्किल हो सकता है. ब्लॉग्गिंग को एक बिज़नेस की तरह ले और affiliate marketing को अच्छे से सीखे क्यूंकि एफिलिएट मार्केटिंग से आप सबसे ज़्यादा पैसा कमा सकते हो. अगर आप अपनी पोस्ट को अच्छे से प्रमोट कर रहे हो और बढ़िया पोस्ट लिख रहे हो तो पहले महीने से कमाना शुरू कर सकते हो. अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रहे हो तो बहुत बढ़िया। मैंने देखा है कि कई लोग सिर्फ सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर लाखो रुपये कमाते है लेकिन ये इतना आसान नहीं. आपको फेसबुक पर कम से कम 3 से 4 पेज बनाने पड़ेंगे और fan following बढ़ानी पड़ेगी. बस अपनी पोस्ट को फेसबुक पर शेयर करे और Ads से पैसा कमाए।

Read More:

ये थे कुछ आम प्रश्न जो ज़्यादातर Bloggers मुझसे पूछते है और इनके जवाब देने की मैंने पूरी कोशिश की है. अगर आपका भी कोई प्रश्न है तो हमें कमेंट में ज़रूर पूछे, हम आपका जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. अगर आप नए ब्लॉगर है और आपको किसी भी तरह की ब्लॉग सेटअप करने में सहायता की ज़रूरत है तो आप हमें उसके लिए भी कांटेक्ट कर सकते है, हम पूरी मदद का आश्वासन देते है.

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...