15 साल के होते ही ऐसे कमाए रुपये – How to Earn Money Online in Hindi

How to Earn Money Online in Hindi Submitted by Vineet Gujral

दोस्तों आजकल जैसे एक ट्रेंड चल पड़ा है कि 15 साल का होते ही स्टूडेंट्स पैसा कमाने की सोचने लगते है. ये काफी हद तक ठीक भी है क्यूंकि जब तक आप 20 साल के हो जाएंगे तब तक शायद आप अच्छा ख़ासा कमाते भी होंगे और दुसरो के मुकाबले एक्सपीरियंस भी होगा लेकिन पढाई के भी अपने फायदे है. खैर आज हम देखते है कि वो कौनसे तरीके है जिनसे आप 15 साल के होते ही पैसे कमाना शुरू कर सकते है.

How to Earn Money Online in Hindi

How to Earn Money Online in Hindi – कड़वी सच्चाई

दोस्तों, सबसे पहले तो सभी मेरे स्टूडेंट बंधुओं के एक कड़वी सच्चाई से रूबरू करवा दू. ज़्यादातर स्टूडेंट्स सर्वे, टाइपिंग जॉब्स या कॉपी पेस्ट जॉब्स को आज़माने की कोशिश में लगे रहते है लेकिन कड़वी सच्चाई तो ये है कि ऐसी जॉब आपको कभी पैसे नहीं दे सकती. एक बात हमेशा ध्यान रखे कि जो काम आसान है वहां से आप कभी पैसे नहीं कमा सकते. और सबसे ज़रूरी बात ये कि कभी किसी को कोई जॉब पाने के लिए पैसे कभी ना दे. अगर वो आपको जॉब के बदले पहले पैसे मांगता है तो वो बिलकुल गलत है और फ्रॉड है.

क्या है ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका?

How to Earn Money Online in Hindi – ऑनलाइन पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है YouTube. जी हाँ, यूट्यूब एक बहुत ही चर्चित और बढ़िया वेबसाइट है जहाँ आप वीडियोस देख भी सकते है और अपनी वीडियोस डाल भी सकते है. अगर आप 15 – 16 साल के है तो आपके पास बहुत टाइम है पैसा कमाने का. आप किसी भी विषय पर वीडियोस बना सकते है और उन्हें यूटुब पर अपलोड करके पैसा कमा सकते है. मेरे एक मित्र विष्णु जिनका एक YouTube चैनल है ” मैं शायर हूँ “. विष्णु जी सिर्फ 18 साल के स्टूडेंट है और अपने इस YouTube चैनल से Rs 20,000 से ज़्यादा प्रति महीना कमाते है. उनकी आमदनी कम ज़्यादा होती रहती है लेकिन सबसे अच्छी बात ये है कि वो वही करते है जिसमे उन्हें मज़ा आता है. दोस्तों, आप भी कोई वीडियो एडिटिंग की ट्रेनिंग लेकर वीडियोस बना सकते है और कमाई शुरू कर सकते है.

How to Earn Money Online in Hindi – दूसरा तरीका है ऑनलाइन कमाई का ब्लॉग्गिंग

दोस्तों, दिन में आपको थोड़ा फ्री टाइम तो मिलता ही होगा. उस फ्री टाइम में आप ब्लॉग्गिंग करके पैसा कमा सकते है. आप किसी भी विषय पर ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है. आप ब्लॉग्गिंग हिंदी और इंग्लिश दोनों में कर सकते है. लेकिन कोशिश करे कि फ्री ब्लॉग से ब्लॉग्गिंग ना करे. एक अच्छी सी डोमेन और होस्टिंग पैक ले ले और अपनी ब्लॉग्गिंग शुरू कर दे. जब आप अपनी वेबसाइट में करीब 50 ब्लॉग डाल दोगे तो कमाई होनी शुरू हो जायेगी.

अगर आपको अपना ब्लॉग सेट उप करने में मदद चाहिए तो मैं सिर्फ स्टूडेंट्स के लिए मात्र Rs 500 में ब्लॉग सेट कर के दे सकता हु. अगर डोमेन और होस्टिंग में भी मदद चाहिए तो मुझसे संपर्क कर सकते है.

How to Earn Money Online in Hindi – दोस्तों इन दो तरीको के इलावा एक और तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का और वो है फ्रीलांसिंग. और मैं आपको दुनिया की सबसे अच्छी फ्रीलांसंग साइट के बारे में बताने  हूँ. आजकल सबसे अच्छी फ्रीलान्स वेबसाइट है Fiverr. अगर आप किसी चीज़ में एक्सपर्ट है जैसे कि फोटोशॉप, वेबसाइट डेवलपमेंट, कार्टून मेकिंग, लोगो डिज़ाइन, ब्लॉग्गिंग आदि तो fiverr से अच्छी कोई साइट नहीं. एक बार इस साइट को ज़रूर देखिएगा. मैं Fiverr से Rs 30,000 प्रति महीना कमा लेता हूँ.

अगर आपको Fiverr का अकाउंट सेट अप करने में मदद चाहिए तो भी मैं आपकी मदद कर सकता हूँ. उसके लिए भी आप मुझसे संपर्क कर सकते है.

दोस्तों, ये थे कुछ दुनिया के सबसे अच्छे और ओरिजिनल ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके. अगर आपका कोई प्रश्न है तो कमेंट में ज़रूर बताये.

धन्यवाद     

Submit Your Story

ये भी पढ़े:

ट्रायल रूम में कपडे चेंज करते हुए मेरी…… Brave Girl Story in Hindi

मैं रोती रही पर वो करता रहा – Nafrat Love Story Hindi

Best lines for Mother in Hindi – माँ पर प्यारी सी दिल छू लेने वाली लाइन्स

ख़ास लड़को के लिए कमाल की लव गुरु एडवाइस – Love Guru Tips in Hindi

जब पति को बचाने के लिए 3 KM दौड़ी 66 वर्षीय लता – Motivational Story in Hindi

अपने ही पति के मौत की रिपोर्टिंग एंकर द्वारा – Great Story in Hindi

जब मैं पाकिस्तान गया तो फर्क पता चला – India Pakistan Story in Hindi

इंडियन आर्मी और मीडिया की दुश्मनी – Army Hindi Story

Indian True Love Story in Hindi – पीले सूट वाली दिल ले गयी

जीरो से हीरो की कहानी – Zero to Hero Success Story in Hindi

Best lines for Mother in Hindi – माँ पर प्यारी सी दिल छू लेने वाली लाइन्स

ऐसे प्रोपोज़ किया कि वो मना नहीं कर पायी – My Propose Story in Hindi

बांझपन की कहानी – एक बच्चा भी ना दे पायी, इनफर्टिलिटी स्टोरी

हनुमान जी के चमत्कार की कहानी – जब मुझे और मेरे बच्चे को बचाया बजरंगबली ने

किन्नर की दुनिया जन्म से मौत तक – Kinner Life & Death Story in Hindi

पति से जीतना मुश्किल ही नहीं नामुनकिन है – Husband Wife Funny Story in Hindi

    

Aaisha Mukherjee

Hi, basically from Delhi, mujhe stories, especially love stories likhna aur read karna accha lagta hai. Main college me hu aur kabhi kabhi is website ke liye likhti hu. Agar aapko meri story acchi lage to comment me zarur bataye. Like us on Facebook

You may also like...

2 Responses

  1. Great, I really like it! Youre awesome

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *