Short Moral Story in Hindi for Class 10 – जब अपनी कार को कब्र में दफनाया

Moral Story in Hindi for Class 10

दोस्तों, हम हमेशा कोशिश करते है कि आपके लिए नयी और प्रेरणादायक कहानियां लेकर आते रहे. इस बार भी हम एक बहुत ही रोचक और इंस्पिरेशन से भरपूर हिंदी कहानी लेकर आये है जो यकीनन आपको बहुत अच्छी लगेगी. इस मोरल कहानी के अंत में समाज के लिए बहुत ही अच्छा सन्देश भी है, इसलिए आपसे निवेदन है कि कहानी को अंत तक ज़रूर पढ़े.

उत्तरी अमरीका के एक शहर में बहुत अमीर व्यक्ति रहता था. उसने मीडिया को बुलाकर ये ऐलान किया कि वह अपनी 1 करोड़ की गाडी को कब्र में दफ़नायेगा ताकि मरने के बाद वह इस आलीशान गाडी में घूम सके.

Moral Story in Hindi for Class 10

Moral Story in Hindi for Class 10

सब लोग उस आदमी को बेवक़ूफ़ और पागल बोल रहे थे लेकिन जिस दिन गाडी को दफनाना था उस दिन लाखो की तादाद में लोग इकठ्ठा हो गए और देखने लगे कि कैसे कोई अपनी एक करोड़ की इतनी महंगी गाडी को कब्र में दफना सकता है.

मीडिया ने उस व्यक्ति को बहुत बुरा भला कहा और उस पर आरोप भी लगाया कि कैसे एक व्यक्ति करोडो की चीज़ को व्यर्थ में दफना रहा है. मीडिया ने तो उसे दिमागी तौर पर असंतुलित व्यक्ति तक बता दिया। किसी ने कहा कि उसे इतनी महंगी कार दान में दे देनी चाहिए तो किसी ने कहा अपने बेटे को दे देनी चाहिए लेकिन इन सब बातो का उस व्यक्ति पर कोई फर्क नहीं पड़ा.

आखिरकार गाडी को ज़मीन में दफ़नाने का समय आ गया. लाखो की भीड़ इस नज़ारे को देखने इकठ्ठा हुई थी. मीडिया लगातार इसकी खबर टीवी पर दिखा रही थी.

Moral Story in Hindi for Class 10

जैसे ही गाडी को दफ़नाने के लिए थोड़ा नीचे उतारा गया, उस व्यक्ति ने एक घोषणा की. उस व्यक्ति ने कहा “मैं ये गाडी ज़मीन में नहीं दफनाउंगा, इस पूरे ड्रामे के पीछे एक उद्देश्य है”

उस व्यक्ति ने लाखो की तादाद में खड़ी भीड़ को सम्बोधित करते हुए कहा ” दोस्तों, मुझे माफ़ कर देना कि मैंने आपसे झूठ कहा. इस गाडी को दफनाने का मेरा कोई इरादा नहीं था बल्कि मेरा इरादा तो समाज को एक सन्देश देना था. मैंने ये झूठ इसलिए बोलै ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इकठ्ठा हो सके ताकि वे भी जागरूक हो सके. “

Moral Story in Hindi for Class 10

उस व्यक्ति ने आगे कहा “दोस्तों, ये तो सिर्फ एक कार है लेकिन करोडो लोग अपने शरीर के साथ बहुमूल्य चीज़ को दफना देते है जिसकी कीमत कार से कही ज़्यादा है और वो बहुमूल्य चीज़ है आपके अंग (Organs). लोगों ने मुझे पागल और बेवक़ूफ़ कहा सिर्फ इसलिए क्यूंकि मैंने एक कार को दफनाना चाहता था लेकिन ज़्यादातर लोग व्यक्ति के शरीर के साथ बहुत बहुमूल्य चीज़ दफना देते है. दिल, लीवर, फेफड़े, आँखें और किडनी जैसे अंगो की कई लोगों को ज़रूरत होती है. अगर आप अपने ये अंग दान कर दे तो लाखो करोडो लोगों की ज़िन्दगी बच सकती है. आज पूरे विश्व में मनुष्य के अंगो की बहुत कमी है और इसलिए लाखो लोग हर साल मर जाते है लेकिन अगर हर व्यक्ति अपने अंगो को दान कर दे तो करोडो लोगों की जान बच सकती है”

organ donation in hindi

ये भी पढ़े:

दोस्तों, ये कहानी लिखने का हमारा उद्देश्य सिर्फ इतना है कि अंग दान के प्रति जागरूक करना. अंग दान से बड़ा दान कोई नहीं और अगर कोई मरने के बाद भी किसी की ज़िन्दगी बचा सके तो इससे बड़ी बात और क्या होगी.

Moral Story in Hindi for Class 10

अगर ये सामाजिक सन्देश (Social Message) आपको अच्छा लगा तो शेयर करना ना भूले ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग अंग दान के प्रति जागरूक हो सके. धन्यवाद

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...