जो होता है अच्छे के लिए होता है – Moral Story in Hindi For Class 8 to 10

Friends, hum aapke liye lekar aaye hai ek amazing Moral Story for Class 8 to 10th. Ye story bahut interesting hai aur students ko ek nayi soch degi. Dosto, kai baar life me kai aisi cheeze ho jaati hai jo hame lagta hai ki nahi hon chahiye lekin ye Hindi Kahani life ke prati aapka nazariya aur soch badal degi. So, is moral Kahani ko end tak zarur read kare.

एक बार अकबर और बीरबल जंगल में शिकार पर गए हुए थे. बहुत घना जंगल था. अकबर महाराज अपने घोड़े पर थे और बीरबल अपने घोड़े पर. तभी अचानक गलती से अकबर महाराज की एक ऊँगली कट जाती है. ऊँगली से बहुत खून बेहता है लेकिन बीरबल धैर्य रखते हुए अकबर को कहता है “महाराज….शांत हो जाईये जो होता है वो अच्छे के लिए ही होता हैं”

Moral Story in Hindi For Class 8 to 10

Moral Story in Hindi For Class 8 to 10

बीरबल का ये जवाब सुनकर अकबर महाराज को बहुत गुस्सा आता है और वो गुस्से में बीरबल से कहते है “बीरबल… मेरे हाथ की एक ऊँगली कट गयी और तुम मुझे बोल रहे हो कि जो होता है अच्छे के लिए होता है?? तुम्हारी हिम्मत कैसे हुई ये कहने की, तुम दूर हो जाऊ मेरी नज़रो से, मैं तुम्हारी शक्ल नहीं देखना चाहता”

बीरबल बिना बहस किये वहां से चला जाता है. महाराज अकबर अकेले ही शिकार की खोज करने लगते है. कुछ ही देर में महाराज रास्ता भटक जाते है और जंगल में उन्हें एक कबीले के लोग बंधी बना लेते है. कबीले के लोग अकबर की बलि देने के लिए अपने राजा के पास लेकर जाते है. कबीले का राजा अकबर को देखकर बहुत खुश होता है.

Moral Story in Hindi For Class 8 to 10

जैसे ही कबीले का राजा अकबर को बलि के लिए ले जाने आता है, उसकी नज़र महाराज अकबर के हाथ पर जाती है. तभी वह कबीले के सिपाहियों को गुस्से में बोलता है “अरे सिपाहियों, ये तुम 9 उँगलियों वाले इंसान को बलि के लिए ले आये. अगर हम इस व्यक्ति की बलि देंगे तो हमारा देवता गुस्सा हो जाएगा और हम पर बुरी ताकते हमला कर देंगी. इस व्यक्ति को अभी पूरे सम्मान के साथ जंगल में वापिस छोड़ आओ.”

कबीले के सिपाही महाराज अकबर को वापिस जंगल में छोड़ देते है और फिर अकबर को बीरबल की कही वो बात याद आ जाती है कि जो होता है अच्छे के लिए होता है. महाराज अकबर बीरबल से बहुत खुश होते है. वह महल जाकर बीरबल को गले लगाते है और उसे पूरी आप बीती सुनाते है और कहते है “सच में बीरबल तुमने बिलकुल ठीक कहा था, की जो होता है अच्छा होता है. देखो इस कटी हुई ऊँगली के कारण आज मेरी जान बच गयी”

Read More:

Moral Story in Hindi For Class 8 to 10

बीरबल भी हँसते हुए कहता है “हाँ महाराज, सिर्फ ये ही नहीं. अगर आप मुझे महल वापिस जाने के लिए ना कहते तो कबीले के लोग मेरी बलि दे देते. सत्य ही तो है, “जो होता है अच्छे के लिए ही होता है”                               

Friends, agar aapko ye Moral Story in Hindi For Class 8 to 10 acchi lagi to comment me hame zarur bataye.

Submit Your Story

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...

2 Responses

  1. Adarsh singh beeru says:

    very good

  2. shivam says:

    nice story

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *