15 साल के हो और Rs 20,000 प्रति महीना कमाना चाहते हो? आपके लिए खुशखबरी !!!

जब मैं 15 साल का था तो नया नया इंटरनेट इस्तेमाल चलाना शुरू किया था. कई बार वेबसाइट के साइड में हम वो Ad देखते है ना “घर बैठे लाखो कमाओ !!! “

मैं हमेशा ऐसी advertisements पर क्लिक कर देता था और आप यकीन नहीं करोगे मैंने कई बार ऐसी ही schemes में पैसा भी लगाया और जैसा कि आप लोग जानते है, वो पैसे बेकार ही गए थे, ये सब फ्रॉड ही होता है.

paise kaise kamaye


मैंने एक सबक तो सीख लिया है कि अगर किसी को ज़िन्दगी में पैसे कमाने है तो मेहनत तो करनी ही पड़ेगी. ये टाइपिंग जॉब्स, सर्वे, ad क्लिक जैसी जॉब्स सब फ्रॉड होती है, इन्हे भूल जाईये और अब कुछ बड़ा सोचते है.

Blogging

अगर आप दिन का Rs 1000 कमाना चाहते है तो सबसे पहला आसान तरीका है ब्लॉग्गिंग.

गौर कीजियेगा, आजकल कई लोग ब्लॉग्गिंग कर रहे है लेकिन वो 1 साल तक मेहनत करने के बाद भी कामयाब नहीं होते, आपको पता है इसके पीछे क्या कारण है?

इसके पीछे ये कारण है कि ज़्यादातर लोग अपने ब्लॉग/वेबसाइट पर तरह-तरह के टॉपिक्स पर लिखना शुरू कर देते है. जैसे कि किसी ने एक वेबसाइट बनायीं और वो टेक्नोलॉजी पर भी लिख रहा है और एंटरटेनमेंट पर भी, वो कंप्यूटर पर भी लिख रहा है और स्टॉक मार्किट पर भी. इससे गूगल कंफ्यूज हो जाता है और वेबसाइट को ठीक से रैंक नहीं दे पाता। 

अगर आप ब्लॉग्गिंग से फटाफट पैसा कमाना चाहते है तो आपको Micro Niche Blogging करनी पड़ेगी. Micro Niche Blogging से मेरा मतलब है कि आप एक टॉपिक या सब्जेक्ट पकड़ लो. अगर आप टेक्नोलॉजी ब्लॉग बनाना चाहते है तो सिर्फ टेक्नोलॉजी पोस्ट ही करे. अगर आप मोबाइल फ़ोन पर ब्लॉग बनाना चाहते है तो इससे रिलेटेड ही पोस्ट डाले. अगर आप पहले एक महीने में 70 से 80 अच्छी क्वालिटी के ब्लॉग अपनी साइट पर डाल देते है तो आपको ट्रैफिक मिलना शुरू हो जाएगा और आप adsense के ज़रिये पैसा कमाना शुरू कर सकते है. कोशिश करे कि शुरू में ज़्यादा से ज़्यादा पोस्ट डाले.

अगर आप इसी तरह काम करते रहे तो सिर्फ 3 से 4 महीने में दिन का 500 से 1000 रुपये आसानी से कमा सकते है.

अगर आपकी ब्लॉग्गिंग में कोई खास रूचि नहीं तो कोई बात नहीं, और भी कई तरीके है पैसे कमाने के.

YouTube: जी हाँ, आप अपना एक YouTube चैनल बनाये और वीडियो डाले. आजकल बहुत लोग YouTube से हज़ारो रुपये कमा रहे है तो आप क्यों नहीं. आज कल शायरी वीडियोस, एंटरटेनमेंट वीडियोस या ज्ञानवर्धक वीडियोस बहुत पॉपुलर है. अगर आपको वीडियो एडिटिंग आती है तो बहुत अच्छा लेकिन अगर नहीं आती तो किसी भी इंस्टिट्यूट से सीख ले. आजकल यूट्यूब पर वीडियो बनाने के कई कोर्स उपलब्ध है. केवल एक महीने में आप वीडियोस बनाना और एडिटिंग सीख सकते है.

Freelancing: अगर आपको लोगो डिज़ाइन या कोडिंग का ज्ञान है तो फ्रीलांसिंग से भी हज़ारो रुपये प्रति महीना कमा सकते है. Fiverr और Upwork फ्रीलांसिंग करने के लिए सबसे पॉपुलर वेब्सीटस है. मेरा अपना अनुभव है कि Fiverr से आप बड़ी आसानी से पैसा कमा सकते है अगर आपको लोगो डिज़ाइन, कोडिंग या वीडियो एडिटिंग आती है.

इसके इलावा पैसा कमाने के और भी कई तरीके है जैसे ड्रॉपशिप्पिंग, अमेज़न पर सेल्फ पब्लिशिंग और Google App Development.

Buy Sell Domain/Website: आजकल आप Domain Name बेचकर या खरीदकर हज़ारो लाखो रुपये कमा सकते है लेकिन domain खरीदने से पहले आपको कुछ बातो का पता होना ज़रूरी है. मैंने पिछले साल domain name बेचकर 80,000 रुपये कमाए थे. वैसे तो domain खरीदने और बेचने की कई वेबसाइट है लेकिन मुझे Flippa.com सबसे अच्छी लगती है. इस वेबसाइट पर डोमेन खरीदना और बेचना बहुत आसान है.

कैसी Domain खरीदे ?

अगर आप बेचने के लिए domain खरीदना चाहते है तो वो ज़्यादा लम्बी नहीं होनी चाहिए. जैसे about.com या money.com, कहने का मतलब है जितनी छोटी domain name होगी उतने ज़्यादा खरीददार मिलेंगे और जितने ज़्यादा खरीददार मिलेंगे उतना ज़्यादा दाम मिलेगा. अगर आप दो या तीन अक्षर की डोमेन खरीद पाए तो वो आसानी से 1 लाख या 10 लाख रुपये तक की भी बिक सकती है. abc.com या mom.com जैसी छोटी डोमेन के बहुत अच्छे दाम मिल जाते है.

इसी तरह आप वेबसाइट खरीदकर या बेचकर पैसे कमा सकते है. Flippa.com जैसी वेबसाइट पर आपको देखना पड़ेगा कि कौनसी वेबसाइट कितने में बिक रही है और क्या भविष्य में वह और ज़्यादा महंगी बिक सकती है. इस वेबसाइट पर आप डोमेन या वेबसाइट को resell करके भी पैसा कमा सकते है.

अगर आपका domain name बेचने या खरीदने के लिए कोई प्रश्न हो तो Contact कर सकते है या कमेंट में बताये.          ऑनलाइन पैसा कमाने के हमने आपको सबसे आसान तरीके बताये है. इनको try कीजिये और यकीनन आप हर महीने अच्छा खासा पैसा कमाना शुरू कर देंगे.

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...