ये बच्चे आसानी से कमाते है दिन के 1000 रूपपये – फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए

Submitted by Pankaj Sarda

दोस्तों, फोटोग्राफी से पैसा कैसे कमाए ये जानने से पहले एक कहानी सुन लीजिये, बहुत दिलचस्प है. इस कहानी के अंत में आपको पता चल जायेगा कि फोटो से पैसे कमाना कितना आसान है.

2 महीने पहले की बात है ये. मैं दिल्ली से हूँ और 5 दिन की ऑफिस से छुट्टी लेकर हिमाचल के कुल्लू में घूमने गया था. हिमाचल के पहाड़ और इतनी हरियाली के बारे में सोचता हूँ तो आज भी मेरा दिल मस्त हो जाता है. यकीनन, हिमाचल इस देश की एक धरोहर है और इसीलिए हर साल लाखो टूरिस्ट यहाँ घूमने आते है. दोस्तों, मैं तो दिल्ली वापिस आ गया लेकिन आज भी मेरी रूह वही कही कुल्लू के पहाड़ो में रह गयी. जब से मैं वहां से वापिस आया हूँ, बस यही सोचता रहता हूँ कि अगली बार कब जाऊंगा.

खैर, मैं आपको जो बताने जा रहा हूँ उसे बड़े गौर से और अंत तक ज़रूर पढियेगा. कुल्लू में मैं एक होटल में रुका था, बहुत अच्छा होटल था वो. मैं कुल्लू रात के समय पहुंचा था और इसलिए उस दिन मुझे घूमने का मौका नहीं मिला. अगले दिन मैं नाश्ता करके सुबह 10 बजे घूमने के लिए निकल गया. घूमने के लिए होटल ने मुझे एक साइकिल मुहयिया करवाई थी, वो साइकिल खास पहाड़ी रास्तो पर चलाने के लिए थी.

मैं अभी कुछ ही दूरी पर गया था कि रास्ता थोड़ा समझ नहीं आ रहा था. मेरे से करीब 100 मीटर की दूरी पर 2 बच्चे खड़े थे, मैं उनके पास गया और मैंने उनसे पुछा “बच्चो यहाँ कोई घूमने की जगह है?”

बच्चो ने तुरंत जवाब दिया “हाँ भईया…यहाँ से 2 किलोमीटर दूर एक बहुत सुन्दर लेक (Lake) है, वो यहाँ की काफी मशहूर टूरिस्ट स्पॉट है, आप वहां घूम सकते है. मैंने उन बच्चो को कहा “ठीक है, धन्यवाद”

तभी उनमे से एक बच्चे ने मुझे रोका और कहा “भईया…हम टूरिस्ट लोगों की अच्छी तस्वीरें खींचते है, अगर आपको अपनी तस्वीरें उस लेक के पास चाहिए तो हमें बता दो.”

मैंने सोचा, इससे अच्छी बात क्या होगी. मैंने उन्हें कहा ठीक है. उन बच्चो ने मुझे कहा “आप चलिए. हम वही 5 मिनट में अपना कैमरा लेकर आते है.”

15 साल के हो और Rs 20,000 प्रति महीना कमाना चाहते हो? आपके लिए खुशखबरी !!!

मैं लेक पहुंचा तो वहां का नज़ारा देखकर दंग रह गया. पहाड़ो के बीच में लेक, ये नज़ारा तो देखते ही बनता था. इतने में वो बच्चे भी आ गए और उनके पास एक कैमरा भी था, काफी महंगा कैमरा लग रहा था. उन्होंने मेरी करीब 50 फोटो खींची और जब मैंने उनसे पूछा पैसे कितने हुए तो उन्होंने कहा “1000 रुपये”

मैं हैरान था कि सिर्फ कुछ मिनटों की फोटो के 1000 रुपये मांग रहे थे. लेकिन मैंने भी ज़्यादा आना कानि नहीं की और सोचा बच्चे है इसलिए दे देता हूँ.

बच्चो ने मुझे कहा “भईया…अपने फोन का ब्लूटूथ ऑन कीजिये, हम सारी फोटो भेज देते है.”

मैंने जब अपने फोन में फोटो देखी तो आश्चर्यचकित रह गया, मुझे ऐसा लग रहा था जैसे ये तस्वीरें किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर ने खींची है, इतनी अच्छी तस्वीरें तो मेरी कभी आयी ही नहीं थी”

मैंने अपनी जेब से 200 रुपये और निकाले और उन बच्चो को टिप भी दी क्यूंकि उन्होंने काम ही इतना अच्छा किया था.

उस दिन होटल वापिस जाते हुए मैं सोच रहा था कि ये बच्चे कितने भाग्यशाली है. यहाँ पहाड़ो की वादियों का मज़ा भी लेते है और अच्छे खासे पैसे भी कमा लेते है.

photography se paise kaise kamaye

अब मैं आपको बताता हूँ फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए

  • अगर आप किसी टूरिस्ट जगह पर रहते है तो सबसे आसान है टूरिस्ट्स की तस्वीर खींच कर पैसा कमाना. आजकल हर कोई अपनी फोटो सोशल मीडिया पर अपलोड करता है और चाहता है कि उसकी तस्वीर सबसे अच्छी आये. आप कुछ भी कहे सेल्फी में वो बात नहीं जो एक प्रोफेशनल फोटो में होती है. आप खुद ही अंतर देख ले:
difference between selfie and normal photo

बस आपको अच्छी फोटोग्राफी आनी चाहिए और आपका कैमरा बढ़िया क्वालिटी का होना चाहिए. इससे आप दिन का Rs 1000 से Rs 20,000 तक कमा सकते है.

  • अगर आपको अच्छी फोटो खींचनी आती है तो आप प्रेस के लिए भी काम कर सकते है. आपको बस अपने कैमरा से अपने इलाके में हुए किसी भी इवेंट या कोई दुर्घटना या कुछ ऐसी तस्वीरें लेनी होगी जो प्रेस आपसे खींच सके. शुरू में आपको अपनी खींची हुई कुछ तस्वीरें किसी भी Newspaper को भेजनी होगी. अगर आपकी तस्वीरें अच्छी और काम की होगी तो वो अखबार आपसे संपर्क कर लेगा.
  • अगर आपके अपने इलाके में लोगों के साथ अच्छे सम्बन्ध है और आप बहुत बढ़िया फोटो खींचते है तो आप उनके लिए कई तरह के इवेंट्स के लिए तस्वीरें खींच कर पैसा कमा सकते है. उदाहरण के लिए आप किसी की बर्थडे पार्टी की तस्वीरें खींच सकते है या समर कैंप में बच्चो की या फिर किसी पिकनिक स्पॉट के साथ काम करके लोगों की तस्वीरें खींच कर पैसा कमा सकते है.
  • अगर आपके पास बहुत अच्छी क्वालिटी का कैमरा है और आप फोटो खींचने में माहिर है तो आप ऑनलाइन अपनी तस्वीरें बेच कर काफी पैसा कमा सकते है. इसके लिए सिर्फ एक ही शर्त है कि तस्वीरें बहुत बढ़िया होनी चाहिए. जो लोग ऑनलाइन काम करते है या जिनकी वेबसाइट होती है उन्हें वक़्त वक़्त पर तरह तरह की तस्वीरो की ज़रूरत होती है और उसलिए वो ऑनलाइन तस्वीरें खरीदना पसंद करते है. आप अपनी खुद की खींची हुई तस्वीरें Shutterstock, Alamy या Adobe Stock जैसी वेबसाइट पर पब्लिश कर सकते है. जब भी आपकी तस्वीरें कोई खरीदेगा तो आपको तय किया हुआ पैसा मिल जाएगा.

अब आपको काफी हद तक आईडिया हो गया होगा कि फोटोग्राफी से पैसे कैसे कमाए. अगर आपको फोटोग्राफी में दिलचस्प है तो किसी अच्छे इंस्टिट्यूट से आप फोटोग्राफी का कोर्स कर सकते है. ये कोर्स 2 महीने से 1 साल तक के होते है और उसमे आपको फोटोग्राफी के काफी स्किल्स सिखाये जाते है और साथ में फोटो एडिटिंग भी सिखाई जाती है ताकि आप अपनी तस्वीरो को बेहतर ढंग से पेश कर सके. अगर आपका कोई सवाल या कुछ शेयर करना चाहते है तो कमेंट बॉक्स के ज़रिये ज़रूर बताये.

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...