रिलेशनशिप में दरार | अपने पार्टनर को कभी ना कहे ये | Relationship Advice in Hindi

अगर आप समझते है कि रिलेशनशिप में आप अपने पार्टनर को कुछ भी बोल सकते हो तो आप बिलकुल गलत सोच रखते है. एक छोटी से बहस में कही गयी महज़ एक कड़वी बात रिलेशनशिप में दरार डालने के लिए काफी है. इस relationship advice in hindi को अंत तक ज़रूर पढ़िए ताकि आप कभी ये गलतियां ना करे.

कई बार रिलेशनशिप में हम अपने पार्टनर से बहुत कुछ ऐसा बोल देते है जिसका उसे बुरा तो काफी लगती है लेकिन आपको इस चीज़ का एहसास तक नहीं होता. प्यार में या रिलेशनशिप में बहस होना बहुत आम बात है लेकिन कुछ शब्दों का इस्तेमाल करने से हमेशा बचना चाहिए. तो आईये देखते है क्या है वो कड़वे शब्द जो अपने पार्टनर को कभी नहीं बोलने चाहिए।

उसे भद्दे शब्दों के द्वारा पुकारना

कृपया अपने गुस्से पर काबू पाने की कोशिश करे और हमेशा अपने  पार्टनर को भद्दे शब्दों द्वारा पुकारने से बचे. कई बार लड़ाई या बहस के दौरान हम अपने पार्टनर को “बेवक़ूफ़”, “पागल”, “बद्द्तमीज़” या कोई और कड़वे शब्दों से बुलाते है जो कि बिलकुल गलत है. ऐसा करने से रिलेशनशिप में दरार तो आएगी ही साथ में आप एक दूसरे के प्रति इज़्ज़त भी गवा देंगे. हो सकता है आपको गुस्सा बहुत आता हो लेकिन फिर भी ऐसे शब्दों का उपयोग करने से बचे.

घर छोड़ने की धमकी देना

अगर आप सच में घर छोड़ना चाहते है तो फिर कोई बात नहीं, ऐसी धमकी आप दे सकते हो लेकिन अगर आप सिर्फ अपने पार्टनर से खेल रहे हो तो ये कभी ना कहे. अगर आप हर बार लड़ाई या बहस हो जाने पर घर छोड़ने की धमकी देते हो तो बाद में आपको इसका पछतावा भी होगा और इससे पार्टनर आपके प्रति बहुत असुरक्षित हो जाएगा. आपका पार्टनर आपसे कभी खुल कर कोई बात नहीं कर पायेगा क्यूंकि उसे पता होगा कि अगर कुछ भी ऐसा वैसा कहा तो आप घर छोड़ कर चले जाओगे। इसलिए घर छोड़ने की धमकी कभी ना दे. बार बार ऐसा करने से कही रिलेशनशिप में गहरी दरार ना पड़ जाए.

हर वक़्त शिकायत करते रहना

“आज सासु माँ ने ये कहा”, “आज कामवाली नहीं आयी”, “तुम मुझे घुमाने क्यों नहीं ले जाते?”, “तुम ज़्यादा क्यों नहीं कमाते”, “तुम काम में मेरी मदद क्यों नहीं करते” आदि आदि. अगर आप अपने पति से हर वक़्त शिकायत करती रहेंगी तो वो हमेशा आपके साथ बात करने में और आपके पास बैठने से कतराएगा. आपका पति आपको खुश देखना चाहता है और आप अगर हर समय उदास चेहरे के साथ उसे शिकायत करते रहेंगी तो ये रिलेशनशिप के लिए अच्छा नहीं. थोड़ा प्यार से बात करे और पहले देख ले कि पति का मूड कैसा है.

तुम ये नहीं कर सकते, तुम वो नहीं कर सकते

आप ये बात अच्छी तरह समझ ले कि रिलेशनशिप या प्यार में आप अपने पार्टनर को नियंत्रण में रखने के लिए कुछ नहीं कर सकते. अगर आपका पार्टनर आपसे कहे ” आज मैं घर लेट आयूंगा क्यूंकि दोस्तों के साथ पार्टी है” तो कभी भी उसे गुस्से से न कहे कि नहीं आप नहीं जा सकते या आप पार्टी नहीं कर सकते. ये बात दोनों पार्टनर्स पर लागू होती है. चाहे पति हो या पत्नी, कभी भी अपने पार्टनर को ऐसा नही “आप ये नहीं कर सकते या आप वो नहीं कर सकते”. प्यार में ये नहीं चलता, ऐसा सिर्फ उनके माँ बाप ही बोल सकते है. अगर आपको उनका पार्टी करना अच्छा नहीं लगता तो उन्हें प्यार से बताये कि उन्हें कैसा लगता है बजाय कि पार्टनर को नियंत्रण करने के.

छोटी सी बात को मत बढ़ाओ

अगर आपका पार्टनर किसी बात को लेकर उदास है या फिर रो रहा है तो बजाय कि उसे सहारा देने के ज़्यादातर पति बोल देते है कि “चुप हो जाओ अब” या छोटी सी बात को मत बढ़ाओ”. बल्कि, आपको जानना चाहिए कि असल में आपके पार्टनर को क्या दिक्कत है जो वो उदास है या रो रही है. हर व्यक्ति अलग होता है, उसके इमोशंस और उसके एहसास भी अलग होते है. कई बड़ी से बड़ी बात को दिल पर नहीं लेते लेकिन कई छोटी सी बात को भी दिल से लगा लते है. इसलिए उसकी समस्या सुने और कभी ना कहे कि चुप हो जाओ या बात को मत बढ़ाओ. इससे वो और भी नाराज़ हो सकती है और रिश्ते में दरार पड़ सकती है.     

पार्टनर के परिवार पर भद्दी टिपण्णी करना

चाहे पति हो या पत्नी, अपने परिवार के लिए वो कभी भी किसी प्रकार का गलत नहीं सुनेगा. आपके पार्टनर का परिवार चाहे जैसा भी हो लेकिन कभी भी उसके घरवालों पर किसी तरह की भद्दी टिपण्णी ना करे, वो ये पूरी ज़िन्दगी नहीं भूलेगी/भूलेगा। परिवार हमेशा साथ रहता है, चाहे आपका हो या आपके पार्टनर का, ये सच्चाई आपको माननी पड़ेगी इसलिए बंद करे उसके परिवार पर टिपण्णी करना और भलाई इसी में है कि उनसे नज़दीकिया बनाये रखे. इससे आपका पार्टनर भी खुश और परिवार भी खुश.

Friends, ye thi hamari taraf se relationship advice in Hindi. Aapko ye post kaisi lagi, comment me zarur bataye.

Submit Your Story

ये भी पढ़े:

मजबूरी में करना पड़ा गन्दा काम – Student Struggle Story in Hindi

सूझबूझ और धैर्य पर कहानी – Hindi Story on Patience

ट्रायल रूम में कपडे चेंज करते हुए मेरी…… Brave Girl Story in Hindi

“ज़ाकिर खान तू काला है” – Motivational Dialogue in Hindi

जब पति को बचाने के लिए 3 KM दौड़ी 66 वर्षीय लता – Motivational Story in Hindi

जीरो से हीरो की कहानी – Zero to Hero Success Story in Hindi

कोई मुझसे पूछे गरीबी क्या है – Short Story on Poverty in Hindi

मिट्टी का खिलौना – ये मोटिवेशनल कहानी हर किसी को पढ़नी चाहिए

वेटर से IAS बनने तक का सफर – Short Inspirational Story for Students in Hindi

किस्मत कोई नहीं होती, बस कर्म होता है – Story on Hard Work in Hindi

सच्ची कहानी एक असली हीरो की – Inspirational Story in Hindi for Success

Aaisha Mukherjee

Hi, basically from Delhi, mujhe stories, especially love stories likhna aur read karna accha lagta hai. Main college me hu aur kabhi kabhi is website ke liye likhti hu. Agar aapko meri story acchi lage to comment me zarur bataye. Like us on Facebook

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *