एक अच्छी कहानी कैसे लिखे – How to Write a Good Story in Hindi

दोस्तों हमें खाली समय पर कहानियां पढ़ना काफी पसंद होता है। कहानियां काफी मजेदार होती है और समय आराम से कट जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कहानियों को पढ़ना जितना आसान है उसे लिखना उतना ही कठिन है। अगर आपके जीवन में भी कोई कहानी हैं और आप उसे शेयर करना चाहते हैं, तो आज मैं आपको कहानी लिखने के अच्छे टिप्स बता रहा हूँ..

Story writing with hints in hindi

1). शार्ट स्टोरी एक बार में लिखें

अपनी कहानी को हो सके तो कम समय में लिखें। यदि आप एक छोटी कहानी लिख रहे हैं, तो इसे एक बार में लिखने का प्रयास करें। यदि आप एक उपन्यास लिख रहे हैं, तो इसे एक सीज़न (तीन महीने) में लिखने का प्रयास करें। कोशिश करें कि एक बारी की सेटिंग में, मतलब एक ही बार बैठ कर आप एक पूरी शार्ट स्टोरी को लिख पाए। इससे आप एक अच्छी स्टोरी तैयार कर सकते हैं। अगर आप शार्ट स्टोरी के लिए समय तोड़-तोड़ के लिखेंगे, तो कहानी के पात्र भूल सकते हैं।

2). अपने कहानी के हीरो का विकास करें

ज्यादातर कहानियां हीरो के बारे में होती हैं, और यदि आपके पास एक अच्छा हीरो नहीं है, तो आपके पास एक अच्छी कहानी नहीं है। तो इसलिए फोकस स्टोरी के हीरो पर करे। अपने हीरो को और विकसित करने के लिए, खलनायक की तरह अन्य चरित्र का उपयोग करें, नायक का विपरीत, या मूर्ख, चरित्र जो नायक के नरम पक्ष को दिखाता हो।

3). कहानी में सस्पेंस और ड्रामा बनाएं

कहानी को और ज्यादा मजेदार बनाने के लिए कहानी में सस्पेंस और ड्रामा को बनाए रखें। यह पाठकों को ज्यादा समय तक अपनी ओर खींच कर रखेगा। और उन्हें कहानी पढ़ने के लिए ज्यादा प्रभावित करेगा।

4). दिलचस्प बनाये

जब आपकी कहानी में कुछ दिलचस्प होता है जो आपके चरित्र के भाग्य को बदलता है, तो इसके बारे में जल्दी न बताएं। बल्कि उस दृश्य को दिखाने की कोशिश करें, उसमें इमोशन डालने की कोशिश करें। इस प्रकार से लोगों की दिलचस्पी आप की कहानी में बढ़ेगी और उनके भी इमोशंस आपकी कहानी के साथ जुड़ जाएंगे।

5). कहानी में डायलॉग डाले

हर कहानी में डायलॉग होना बहुत जरूरी है। वह उस किरदार को ज्यादा खूबसूरत और ज्यादा प्रभावशाली बनाता है। कहानी के हर कैरेक्टर की अलग-अलग डायलॉग सुने चाहिए जो कि उसका किरदार अच्छी तरह से दिखाता हो।

6). कहानी में जॉनर तय करे

आपको कहानियों के इमोशन्स तय करना है, जैसे कहानी का मुख्य भाव क्या है, कॉमेडी, रोमांटिक, एक्शन इत्यादि। इसका मतलब यह है कि अगर आप कोई मोटिवेशनल कहानी लिख रहे हैं तो आपको यह तय करना होगा कि यह कहानी का जॉनर क्या है? और आगे तक उस से ले कर जाना होगा।

7). प्रभावशाली और संतोषजनक अंत

कहानी का अंत बहुत ही प्रभावशाली और संतोषजनक होना चाहिए। कहानी का अंत जितना ही रहस्यमई होगा, वह पाठकों को उतनी देर तक अपनी ओर खींच कर रखेगा।

8). प्रेरणा डालने की कोशिश करे

कहानी लिखने समय ध्यान रखे की कहानी का कुछ मतलब हो। कहानी पढ़ने के बाद लोगो को कुछ प्रेरणा मिले।

9). सरल भाषा में लिखे

अपनी कहानी सरल भाषा में लिखने की कोशिश करे। जितनी सरल भाषा में कहानी होगी, उतनी लोगो को समझ आएगी।

10). कहानी पढ़े

हर किसी के लाइफ में कुछ कहानी होती हैं, लेकिन उस कहानी लिखना बहुत कठिन हैं। कहानी लिखने का सिखने का सबसे अच्छा तरीका हैं दूसरे के द्वारा लिखी कहानी पढ़े।

इस लेख को भी देखेएक अच्छी कहानी लिखें (How to write the word story in hindi)

अपनी कहानी हमें भेजे – Send Your Story

kahani kaise likhe से सम्बंधित और भी कोई सवाल हो तो हमें कमेंट में बताये.

4 Responses

  1. Krishna Kumar says:

    Sir enosnal story likhane ke liye kya kya hona chahiye please help me.mobile no_8271615986
    Nice story hai sir.

  2. बहुत ही अच्छी तरह से समझाया है आपने सर। मै जब भी कहानी लिखने की प्रयास करता हूँ, उसे बीच मे ही छोड़ देता हूँ। लेकिन आज आपने मुझे बहुत ही अच्छी बात बताई। मैने एक कहानी लिखी है।
    Mujhe जरूर बताएँ की ये कैसी है। Thankyou sir

  3. Suraj kumar says:

    सर क्या आप guest post लेते है । backlink के साथ।
    please जरूर बताये।

    • Short Stories says:

      माफ़ कीजियेगा, बैकलिंक्स के लिए फ्री गेस्ट पोस्ट एक्सेप्ट नहीं करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते