Best Story in Hindi – हर भारतीय को पढ़नी चाहिए ये इतिहासिक घटना

क्यों है ये दुनिया की सबसे best story in Hindi, ये आपको इस कहानी के अंत में पता चल जाएगा. ये हिंदी कहानी ना सिर्फ हर एक भारतीय को पढ़नी चाहिए बल्कि जितना हो सके दुसरो के साथ भी शेयर ज़रूर करे. ये इतिहासिक घटना एक ऐसे गौरवशील व्यक्ति की जिसने भारत माँ का सिर हमेशा गर्व से ऊंचा किया.

ये real story in Hindi एक सच्ची घटना पर आधारित है जो कि काफी रोचक है, तो आईये पढ़ते है ये रियल कहानी.

ये घटना है उस समय की जब भारत में ब्रिटिश साम्राज्य था. कोर्ट लगी हुई थी और चारो तरफ अँगरेज़ वकील और अफसर खड़े हुए थे. एक तरफ था अँगरेज़ वकील जो भारत के 46 स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की फांसी के लये गुहार लगा रहा था और दूसरी तरफ था भारतीय वकील जो उन स्वतंत्रता सेनानियों की आज़ादी के लिए अँगरेज़ हुकूमत से लड़ रहा था.

best story in hindi

Best Story in Hindi

उन 46 स्वतंत्रता सेनानियों की फांसी लगभग तय थी लेकिन फिर भी हिंदुस्तानी वकील अपनी पूरी कोशिश में लगा था ताकि वो सभी हिंदुस्तानी आज़ाद हो जाए. उस भारतीय वकील ने कोर्ट में सभी सबूत दिए जिन पर अंग्रेज़ी हुकूमत विचार कर रही थी.

वो हिंदुस्तानी वकील कोर्ट में तर्क पर तर्क कर रहे थे की तभी एक आदमी आया और उसने भारत मूल के वकील को एक छोटा सा परचा दिया. उन्होंने उस पर्चे में जो लिखा था उसे पढ़ा और फिर फाड़ कर फेंक दिया.

Best Story in Hindi

जब उस हिंदुस्तानी वकील ने अपना तर्क ख़त्म किया तो कोर्ट में बैठे जज ने उस वकील से पुछा “उस कागज़ के पर्चे में क्या लिखा था?”

उस हिंदुस्तानी वकील ने कहा “जज साहब, मेरी पत्नी कई दिनों से हॉस्पिटल में बीमार थी. इस पर्चे में लिखा था कि वो अब इस दुनिया में नहीं रही”

जज बड़ा हैरान हुआ और उन्होंने उस हिंदुस्तानी वकील को कहा “तो फिर तुम उसी वक़्त अपनी मृत पत्नी को देखने क्यों नहीं गए, तुमने बताया क्यों नहीं?”

उस हिंदुस्तानी वकील ने कहा “साहब…मेरी पत्नी तो इस दुनिया से चली गयी, उसे मै अब वापिस नहीं ला सकता लेकिन अगर मैं अपना तर्क छोड़ कर चला जाता तो इन 46 लोगों की जान भी खतरे में पड़ जाती, ये बेक़सूर है और इन्हे फांसी बिलकुल भी नहीं होनी चाहिए”

Best Story in Hindi

कुछ देर बाद जज ने हिंदुस्तानी और अँगरेज़ वकील के तर्कों का अध्ययन किया और ये निष्कर्ष निकाला कि वो 46 स्वतंत्रता सेनानी बेक़सूर है, अत: उनकी फांसी रोक दी गयी और ये मुमकिन हो पाया उस बुद्धिमान और विवेकशील वकील की वजह से.

क्या आपको पता है कि वो हिंदुस्तानी वकील कौन थे?

वो थे सरदार वल्लभाई पटेल, जी हाँ वही पटेल साहब जिन्हे हम भारत के लोह पुरुष के नाम से भी जानते है.  

आपको पता होना चाहिए कि Statue of Unity यानि एकता की मूरत जो की सरदार वल्लभाई पटेल जी की है वो गुजरात में है.

ये दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ती है जिसकी लम्बाई 182 मीटर है लेकिन सरदार वल्लभाई जी की शख्सियत इससे कही ज़्यादा है. नमन है ऐसे भारत के सपूत को। 

दोस्तों, अब शायद आपको पता चल गया होगा की क्यों है ये कहानी दुनिया की सबसे Best Story in Hindi.

अपने विचार हमें कमेंट में ज़रूर बताये और ज़्यादा से ज़्यादा इस कहानी को शेयर करे. 

जय हिन्द

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...