Paytm फ्रॉड में गवाएं 5000 रुपये - जानिये Paytm Fraud in Hindi, सावधान रहे !

Paytm फ्रॉड में गवाएं 5000 रुपये – जानिये Paytm Fraud in Hindi, सावधान रहे !

मेरा नाम रोहित शुक्ला है और मैं उत्तर प्रदेश के इटावा शहर से हूँ. कुछ दिन पहले मुझे एक call आयी और मुझे बताया कि वे Paytm कंपनी से बोल रहे है और कंपनी ने आपको Lucky Winner choose किया है जिसके मुताबिक अगर आप Paytm Mall की App से 5000 रुपये का कुछ भी खरीदते है तो कंपनी आपको 5 गिफ्ट में से एक गिफ्ट बिलकुल फ्री देगी.

 

वो 5 गिफ्ट जो उस एजेंट ने बताये वो थे:

 

  1. Dell Laptop
  2. Sony LED
  3. Apple iPhone
  4. LG Fridge
  5. LG Washing Machine

 

उसने कहा कि सिर्फ Rs 5000 की shopping के बदले इनमे से कोई भी गिफ्ट आप ले सकते है और वो भी बिलकुल फ्री.

चूँकि ये call Paytm जैसी जानी मानी कंपनी से आया था, मैंने तुरंत Paytm Mall की App अपने फोन में डाउनलोड कर ली. अब दोबारा उस एजेंट जिसका नाम मुकेश था उसका call आया और उसने पूछा कि क्या आपने Paytm Mall की app डाउनलोड कर ली है?

मैंने तुरंत कहा हाँ…

तब उसने मुझे कहा कि आप कोई भी 5000 रुपये की चीज़े select कर ले लेकिन खरीदे नहीं क्यूंकि पहले हम verify करेंगे. मैंने 5000 रुपये की कई साड़ी चीज़े select कर ली और फिर उसने कहा कि अपना Paytm ID और Password बताये ताकि हम इस शॉपिंग तो verify कर सके. इसके बाद आप उन 5 gifts में से कोई भी एक गिफ्ट अपने लिए ले सकते है. उसने ये भी बताया कि आपके सभी गिफ्ट हम एक साथ आपके address पर deliver करेंगे।

 

मैंने अपना ID और Password उन्हें बता दिया जो कि मेरी सबसे बड़ी गलती थी.

 

बस फिर क्या था, उस एजेंट ने मुझे कॉल पर रहने के लिए कहा लेकिन 2 मिनट के बाद call काट दी. मैंने दोबारा call की तो लगी नहीं.

 

मैं घबरा गया और मैंने तुरंत अपना Paytm अकाउंट चेक किया और देखा कि मेरे अकाउंट से तो कुछ भी खरीदा नहीं गया.

 

तो आखिर हुआ क्या?

दोस्तों, हुआ ये कि उस एजेंट ने मेरा ID और Password लेने के बाद मैंने जो 5000 रुपये की चीज़े खरीदने वाला था, उसके रुपये उसने अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर लिए.

दोस्तों, अगर आपको भी ऐसा ही कोई call आये तो उत्सुकता में कभी भी उनकी बात ना माने. मैंने इस call की जानकारी Paytm कंपनी को दी तो उन्होंने बताया कि हम कभी भी अपने ग्राहकों को ऐसा कॉल नहीं करते. Paytm ने अपनी साइट पर इस तरह के फ्रॉड calls पर एक ब्लॉग भी लिखा है.

 

Paytm के नाम पर किस तरह के फ्रॉड call किये जाते है, ये भी देख ले:

 

  1. Sir/Mam आप Paytm की तरफ से Lucky Winner नियुक्त किये गए है और हम आपको एक गिफ्ट बिलकुल फ्री दे रहे है. कृपया अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड की कुछ details हमें दे ताकि हम आपका गिफ्ट डिलीवर कर सके.

 

  1. नमस्ते, मैं Paytm कंपनी से बोल रहा हूँ. आपने कुछ दिन पहले Paytm पर शॉपिंग की थी जिसकी वजह से आप 5000 रुपये का cashback जीते है. कृपया अपने कार्ड की डिटेल्स हमें दे ताकि हम आपके पैसे ट्रांसफर कर सके.

 

  1. नमस्कार, हमें आपको बताने में ख़ुशी हो रही है कि एक स्कीम के मुताबिक अगर आप Paytm Mall की App पर 3000 रुपये की शॉपिंग करते है तो हम आपको 10,000 तक का कोई भी एक गिफ्ट बिलकुल फ्री देंगे.

 

अगर आपको इस तरह का कोई भी call आता है तो फ़ौरन काट दे. अगर आपके फोन में ऐसा कोई भी SMS या ईमेल आता है तो उसकी पहले अच्छे से जांच करे.

 

मैंने तो 5000 रुपये गवा दिए लेकिन मैं चाहता हूँ कि ऐसी गलती और किसी से ना हो.

 

इस तरह के कई अन्य ऑनलाइन फ्रॉड से सावधान रहे और दुसरो को भी जागरूक बनाये.

 

धन्यवाद !

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

वेबसाइट देखने के लिए शुक्रिया, शेयर ज़रूर करे !