पंजाब का ये किसान YouTube पर मचा रहा धमाल - Real Life Inspirational Stories in Hindi

पंजाब का ये किसान YouTube पर मचा रहा धमाल – Real Life Inspirational Stories in Hindi

हर एक कहानी लिखते वक़्त हम यही कोशिश करते है कि उस स्टोरी की वजह से कोई ना कोई प्रेरित हो या उसे कुछ नया सीखने को मिले. बस इसी सोच के साथ आज हम आपके लिए लाये है one of the best real life inspirational stories in Hindi एक ऐसे किसान की कहानी जिसने यूट्यूब की मदद से ना सिर्फ अपने लिए पैसे कमाए बल्कि देश के किसानो को खेती का एक नया अंदाज़ भी सिखाया.

हम बात कर रहे है पंजाब में रहने वाले एक किसान, दर्शन सिंह की जिनके YouTube पर 23 लाख से भी ज़्यादा फोल्लोवेर्स है. दर्शन सिंह के यूट्यूब चैनल का नाम है Farming Leaders. जब मैंने दर्शन जी के वीडियोस यूट्यूब पर देखे तो मैं हैरान रह गया क्यूंकि हर एक वीडियो में वो इतनी अच्छी जानकारी देते है कि आप ना चाहते हुए भी वो वीडियो पूरा देख ही लेंगे. दर्शन सिंह जी न सिर्फ किसानो को खेती के बारे में जानकारी देते है बल्कि कई ऐसी जानकारियां भी देते है जो हर इंसान के लिए बहुत फायदेमंद है.

घर में लाभदायक पौधे कौन से है, डेरी फार्मिंग कैसे करे, भैंस का दूध बढ़ने के नुस्खे, किसानो के लिए सस्ती और अच्छी मशीने, खेती के लिए सबसे बढ़िया ट्रेक्टर और बहुत से ऐसे वीडियो आपको दर्शन जी के चैनल पर देखने को मिलेंगे. और सबसे अच्छी बात ये है कि हर वीडियो में विस्तार से जानकारी दी गयी है और शायद इसीलिए इनका ये चैनल इतने लोग फॉलो करते है. He has one out of many real life inspirational stories in Hindi.

दर्शन सिंह जी का जन्म एक किसान परिवार में हुआ था इसलिए उन्हें शुरू से खेती में रूचि थी. इन्होने पोलिटिकल साइंस में ग्रेजुएशन की है और अपने 12 एकड़ के खेत में ही खेती करते है. दर्शन सिंह बताते है कि शुरू में ये अपने मोबाइल से वीडियो बना कर यूट्यूब पर डालते थे. मात्र 6 महीने के अंदर ही इनके यूट्यूब चैनल पर बहुत से लोग जुड़ गए और फिर उसके बाद इन्होने प्रोफेशनल कैमरा की मदद से वीडियोस बनाने शुरू कर दिए.

आज पंजाब ही नहीं बल्कि देश के अन्य राज्य के किसान दर्शन सिंह को जानते और पहचानते है. इनके वीडियोस से लाखो करोडो किसान अपनी खेती का स्तर ऊंचा कर रहे है. दर्शन जी सिर्फ अपने यूट्यूब चैनल से महीने का $4000 कमाते है. 

Read More Such Stories:

दोस्तों, किसी ने सच ही कहा है कि वक्त बदलते देर नहीं लगती. आज से कुछ साल पहले दर्शन जी को भी नहीं पता होगा कि वह खेती के कारण इतने प्रसिद्ध हो जाएंगे कि बड़े बड़े मीडिया चैनल उनका इंटरव्यू लेंगे. आज दर्शन सिंह ने अपनी खुद की पहचान तो बनायीं है साथ ही वह लोगों को खेती का एक नया अंदाज़ सिखा रहे है और अनगिनत किसानो की ज़िन्दगी में सुधार ला रहे है. इनकी ये real life inspirational story in Hindi आपको कैसी लगी, हमें ज़रूर बताये। और हाँ, दर्शन जी के वीडियोस या चैनल को शेयर ज़रूर करे, इनकी दी हुई जानकारी बहुत काम की है !

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...

वेबसाइट देखने के लिए शुक्रिया, शेयर ज़रूर करे !