पढ़िए Red Bus की Inspirational Business Story in Hindi

दोस्तों ये Inspirational Business Story in Hindi है RedBus के founders की. आज RedBus एक जाना माना नाम है लेकिन बहुत काम लोग इस कंपनी की सफलता और struggle के बारे में जानते है, इसलिए हमने सोचा कि इस पर ज़रूर लिखा जाये. तो आईये पढ़ते है RedBus की ये इन्स्पिरिंग बिज़नेस स्टोरी.

Red Bus के सभी फाउंडर्स एक अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज से है और बहुत बढ़िया नौकरी करते थे. वे सभी बड़ी-बड़ी companies में जॉब करते थे. उनमे से एक ने दिवाली के लिए अपने घर जाने की सोची और निकल पड़ा बस ढूंढने के लिए. वो बैंगलोर रहता था और उसे दिल्ली जाना था. उसने बहुत कोशिश की बस की बुकिंग करने की लेकिन दिवाली का समय होने की वजह से सभी बेस पहले से बुक थी. अंतत जब वो निराश हो गया तो उसने online bus ticket booking के बारे में सोचा और यहाँ से शुरू हुई Red Bus की कहानी.

Inspirational Business Story in Hindi

उस वक्त ट्रैन से लेकर हवाई जहाज़, सब कुछ ऑनलाइन बुक होता था लेकिन सिर्फ बस की बुकिंग ऑनलाइन नहीं होती थी. इसलिए इन 4-5 दोस्तों ने मिलकर ऑनलाइन बस बुकिंग का बिज़नेस शुरू करने की सोची। चूँकि उनका ये business concept काफी नया था, उन्हें अपने ऊपर पूरा विश्वास था कि वे सफल ज़रूर होंगे.

redbus success story in hindi

बस फिर क्या था, सभी दोस्तों ने मिलकर शहर में कई लोगों से जानकारी हासिल की और पता किया कि वाकई online bus booking की बहुत आवश्यकता है और उन्हें इस बिज़नेस में success ज़रूर मिलेगी. उस वक्त इंटरनेट बहुत तेज़ी से भारत में फ़ैल रहा था और इसीलिए उनके business concept को बहुत आसानी से funding मिल गयी. बहुत ही काम समय में उन्होंने बस बुकिंग का सॉफ्टवेयर बना लिया और तैयार हो गए अपनी सर्विस लोगों तक पहुँचाने के लिए.

हालाँकि उन्हें अपना बिज़नेस को मार्किट करने में काफी मेहनत करनी पड़ी लेकिन 1 साल की मशक्कत के बाद कुछ लोग वेबसाइट को इस्तेमाल करने लगे. जब लोगों को सर्वे पसंद आने लगी तो वे भी इसके बारे में एक दूसरे को बताने लगे जिससे कि Red Bus का नाम कुछ ही महीनो में चर्चित होने लगा और सफलता इनकी झोली में आने लगी.

3 दोस्तों ने शुरू की इस कंपनी में आज 50 से भी ज़्यादा लोग काम करते है और ये बहुत तेज़ी से आगे बढ़ रही है. आने वाले समय में Red Bus एक पॉपुलर नाम होने वाला है और इसका श्रेय जाता है इन तीनो दोस्तों की कड़ी मेहनत और कुछ नया करने के जज्बे को.

Also Read –

दोस्तों यह Inspirational Business Story in Hindi कैसी लगी, कृपया कमेंट में बताये और आपके पास भी कोई कहानी हो तो हमें भेजे, आपके नाम के साथ पब्लिश किया जायेगा।

You may also like...

1 Response

  1. R Rems (romi) says:

    apni likhi hui story ko kaise upload krte hain is site par plz tell , main bhi likta ho so plz tell
    .

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते