“मुझे विश्वास है कि भगवान मेरी रक्षा करेंगे” – Story on Self Belief in Hindi

दोस्तों आज मैं आपको एक मोटिवेशनल स्टोरी Atmavishwas badhane ki kahani बताने जा रही हूँ। यह कहानी लोगो को बहुत प्रेरित करेगी।

Short Story on Confidence in Hindi

एक बार की बात है। रामपुर नाम का एक गांव था। जहां पर बाढ़ आ गई थी। सभी लोग अपने आप को बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर जा रहे थे। लेकिन भोला नाम का व्यक्ति वहीं खड़ा रहा, उसने खुद को सुरक्षित रखने का कोई उपाय नहीं किया। उसका कहना था कि “मुझे विश्वास है कि भगवान मेरी रक्षा करेंगे।”

Story on Self Belief in Hindi

पानी का स्तर बहुत बढ़ जाने पर उसे बचाने के लिए रेस्क्यू टीम की गाड़ी आई, लेकिन वह गाड़ी में उनके साथ नहीं गया, और उसने कहा कि” मुझे भरोसा है कि भगवान मेरी रक्षा करेंगे।” पानी का स्तर और बढ़ने लगा। अब वह अपने मकान की दूसरी मंजिल पर जा खड़ा हुआ। तब उसकी मदद करने के लिए एक नाव आयी। उस आदमी ने उसे कहा “भैया, चलो मैं तुम्हें बचा लूंगा दूसरे किनारे पर चलते हैं।” लेकिन उसने यह कह कर फिर मना कर दिया कि “मुझे विश्वास है कि भगवान मेरी रक्षा करेंगे।”

दिन-ब-दिन पानी का स्तर बढ़ते जा रहा था लेकिन वह आदमी किसी के साथ जाने के लिए तैयार ही नहीं था। अब पानी का स्तर इतना बढ़ गया था, कि वह अपनी दूसरी मंजिल से चढ़कर छत पर जा पहुंचा। तभी उसकी मदद के लिए एक हेलीकॉप्टर आया। उसमें बैठे आदमी ने कहा,” चलिए हम आप को बचाने के लिए आए हैं।” लेकिन उस आदमी ने फिर वही बात दोहराई। उसने कहा ,” मुझे विश्वास है कि भगवान मेरी रक्षा करेगा।”

Read -“जब गरीब बच्चे की खुद्दारी दिल को छू गयी “ Self Respect Story in Hindi

आखिरकार जब उसने किसी की मदद नहीं ली, तो पानी के स्तर बढ़ जाने से वह डूब कर मर गया। जब वह मर गया, तब वह भगवान के पास पहुंचा और गुस्से भरे लहजे में भगवान से कहा, ” मुझे आप पर पूरा विश्वास था, फिर भी आपने मेरी प्रार्थनाओं को अनसुना कर, मुझे डूबकर मरने क्यों दिया ?”

तभी भगवान ने जवाब दिया, “तुम क्या सोचते हो तुम्हारे पास गाड़ी नाव और हेलीकॉप्टर किसने भेजा था?

भगवान ने उसे समझाया कि,” मैंने तो तुम्हें बचाने के कई रास्ते दिए पर तुमने किसी को नहीं अपनाया। मुझ पर भरोसा करने का यह तरीका बिल्कुल सही नहीं। तुम्हें मुझ पर भरोसा करने के लिए ,सबसे पहले तुम्हें खुद पर भरोसा करना होगा, और जो खुद की रक्षा करता है मैं उसकी रक्षा करता हूं।”

दोस्तों, इस कहानी से हमें सीख मिलती है कि भगवान भी उसी की मदद करता है, जो खुद की मदद करता है। किसी बुरे समय पर भगवान में भरोसा करने के साथ-साथ हमें खुद पर भी भरोसा करना चाहिए, और उससे संबंधित सभी एहतियात भी बरतनी चाहिए।

Also read –

दोस्तों, Atmavishwas ki kahani in hindi कहानी कैसी लगी, हमें बताये और आपके पास भी कोई कहानी हो तो हमें भेजे, जल्दी पब्लिश किया जायेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते