बाबा रामदेव जी का जीवन – Baba Ramdev Life Story in Hindi

नाम – राम कृष्ण यादव  (बाबा रामदेव) – Baba Ramdev

जन्म- 26 दिसम्बर 1965

जन्मस्थल- सैयद अलीपुर, (हरियाणा) भारत

पिता – राम निवास यादव

माता – गुलाबो देवी

व्यवसाय- पतंजलि आयुर्वेद, योग

प्रसिद्धि- महान योग गुरु

धर्म – हिन्दू

निवासी – भारतीय

baba ramdev life story in hindi

जीवन परिचय

महान योग गुरु राम कृष्ण यादव, जिन्हें हम सब बाबा राम देव के नाम से भी जानते है, जिनका जन्म 26 दिसम्बर 1965 को महेन्द्र नगर जिले के एक छोटे से कस्बे सैयद अलीपुर मे हुआ था, जो की हरियाणा मे स्थित है। ये एक महान योग गुरु है, जिन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा की शुरुआत शहजादपुर के एक छोटे से विद्यालय मे कि थी, जिसके बाद बाद वह योग और संस्कृत की शिक्षा प्राप्त करने के लिए खानपुर के एक गुरुकुल मे शामिल हुए। योग और संस्कृत शिक्षा प्राप्त कर लेने के बाद वह हरियाणा के गावों मे योग शिक्षा को मुफ़्त मे प्रसारित करने लगे, जिसके बाद वह बाबा रामदेव के नाम से भी प्रसिद्ध हुए।

सार्वजनिक जीवन

बाबा रामदेव ने अपना ज्यादातर जीवन शिक्षा और भारतीय संस्कृति के बारे मे समझने मे गुजार दिया, फिर उन्होंने पतंजलि योगपीठ नाम से एक संस्था की शुरुआत की, जो की हरिद्वार मे स्थित है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों मे योग और आयुर्वेद का जम-कर प्रचार और प्रसार करना था। और गाँव वासियों को मुफ़्त मे सेवाए उपलब्ध कराना था।

पतंजलि योगपीठ

पतंजलि योगपीठ बाबा रामदेव के द्वारा शुरू की गयी एक संस्था है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगो के बीच योग और आयुर्वेद का प्रचार-प्रसार करके उन्हें जागरूक करना है। पतंजलि योगपीठ द्वारा आयुर्वेद पर शोध किया जाता है। पतंजली योगपीठ भारत की सबसे बड़ी संस्था है, जिसकी दो शाखाएँ मौजूद है। साथ ही पतंजलि योगपीठ की अन्य शाखाएँ UK,कनाडा, नेपाल के अलावा कई विदेशी शहरों में भी है।

बाबा रामदेव जी के मुख्य कार्य

स्वामी रामदेव ने देश मे कई सारे योग शिविर आयोजित किया है, केवल भारत ही नही विदेशों मे भी कई सारे योग एवं शैक्षणिक शिविरों का आयोजन कर चुके है, जिनमे लाखों लोग उन्हें देखने के लिए मौजूद होते है। बाबा रामदेव जी की संस्था पतंजलि योगपीठ द्वारा गाँवों और शिक्षा प्राप्त करने वाले लोगों के लिए बहुत सी मुफ़्त सहायता प्रदान की जाती है। साथ ही बाबा रामदेव भ्रष्टाचार को रोकने के लिए किए गए अनशन और आंदोलनों मे भी शामिल हो चुके है, उनके द्वारा किए गए कार्यो और उपलब्धियों के लिए उन्हें बहुत सी उपाधियों के साथ सम्मानित भी किया गया है।

योग शिविर

बाबा रामदेव देश और विदेश मे अपने योग शिविर का आयोजन करते है, जिसका मुख्य उद्देश्य लोगों के बीच भारतीय संस्कृति और योग का प्रचार-प्रसार करने के साथ ही लोगों को स्वस्थ रहने के लिए जागरूक करना है। बहुत से धार्मिक T.V चैनल मे रोज़ाना रामकृष्ण जी के शैक्षणिक और योग शिविर के कार्यक्रम को दिखाया जाता है, जिससे लोग योग और भारतीय संस्कृति की शिक्षा प्राप्त कर सके।

कारोबार पतंजलि

सन 2006 में पतंजलि आयुर्वेद की स्थापना बाबा रामदेव और आचार्य बालकृष्ण के द्वारा हुई। इस कंपनी से “बाबा रामदेव ने देसी ब्रांड से विदेशी कंपनियों की नींद उड़ाई” वर्तमान में पतंजलि आयुर्वेद आयुर्वेदिक औषधियों और विभिन्न खाद्य पदार्थों का उत्पादन करती है। यह कंपनी 12000 करोड़ रुपए की हैं।

Also Read More:

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते