Sylvester Stallone Life Story in Hindi, सिल्वेस्टर की सच्ची कहानी

If you are looking for best and short inspiring story in Hindi, this is one masterpiece you should read.

हम पढ़ते है Sylvester Stallone की लाइफ स्टोरी जिससे हमें काफी प्रेरणा मिलेगी. हम आपको Sylvester Stallone की ज़िन्दगी से जुड़ा एक किस्सा सुनाने जा रहे है जो शायद ही आपने कभी सुना हो.

सिल्वेस्टर एक struggling एक्टर थे. उन्होंने अपनी ज़िन्दगी में बहुत struggle किया है. Life के एक मोड़ पर वे इतना टूट चुके थे कि ना चाहते हुए भी उन्हें अपनी बीवी के गहने बेचने पड़े थे. एक बार उन्हें पैसो की इतनी तंगी हो गयी कि सिल्वेस्टर को अपना कुत्ता जो उन्हें बहुत प्रिय था बेचना पड़ा. उन्होंने अपने कुत्ते को महज़ $25 में बेच दिया क्यूंकि उनके पास अपने कुत्ते को खाना खिलाने के भी पैसे नहीं थे. उस दिन सिल्वेस्टर रोते हुए अपने घर गए.

sylvester stallone biography in hindi

2 हफ्तों बाद सिल्वेस्टर ने एक बॉक्सिंग मैच देखा. वो बॉक्सिंग मैच था मोहम्मद अली और Chuck Wepner के बीच. ये मैच देखने के बाद सिल्वेस्टर को अपनी फिल्म बनाने का idea मिल गया और उन्होंने बहुत जल्द फिल्म की script भी लिख डाली. इस फिल्म का नाम उन्होंने “Rocky” रखा था. Sylvester ने jab अपनी फिल्म की script बेचने की कोशिश की तो एक डायरेक्टर उनकी स्टोरी पढ़ कर बहुत खुश हुआ और उसने सिल्वेस्टर की स्क्रिप्ट खरीदने के लिए $125,000 देने की पेशकश भी रखी.

Sylvester Stallon Life Story in Hindi

हालाँकि इतना पैसा सिल्वेस्टर की ज़िन्दगी बदल सकता था लेकिन सिल्वेस्टर को हमेशा से फिल्मो में काम करने का ख्वाब था. सिल्वेस्टर ने डायरेक्टर को कहा कि वो स्क्रिप्ट तभी बेचेगा अगर उन्हें भी फिल्म में काम करने का मौका मिले. डायरेक्टर ने साफ़ इंकार कर दिया और कहा कि इस फिल्म के लिए उन्हें किसी अनुभवी एक्टर की तलाश है. सिल्वेस्टर ने वो स्क्रिप्ट नहीं बेचीं और वहां से चले गए. कुछ दिन बाद उसी डायरेक्टर ने सिल्वेस्टर की स्क्रिप्ट खरीदने के लिए उन्हें $250,000 की पेशकश की लेकिन फिर सिल्वेस्टर ने कहा कि वो स्क्रिप्ट तभी बेचेंगे जब उन्हें फिल्म में एक्टर का रोल दिया जायेगा.

sylvester stallone history in hindi

अंतत डायरेक्टर मान गया और उसने सिल्वेस्टर की स्क्रिप्ट $35,000 में खरीद ली और उन्हें बतौर एक्टर का रोल दे दिया. Rocky फिल्म इतनी हिट हुई की इसे बेस्ट फिल्म का अवार्ड भी मिला. जब ये फिल्म हिट हुई थी तब सिल्वेस्टर की उम्र 30 साल थी.

आपको पता है कि सिल्वेस्टर ने उन $35,000 मिलने के बाद सबसे पहले क्या खरीदा. उन्होंने अपना बेचा हुआ कुत्ता सबसे पहले खरीदा. सिल्वेस्टर ने उस आदमी को ढूँढा जिसे उन्होंने अपना कुत्ता बेचा था और उसे $100 में खरीदने की कोशिश की. उस आदमी ने साफ़ मना कर दिया कि वह कुत्ते को नहीं बेचेगा. सिल्वेस्टर ने फिर $1000 की पेशकश की लेकिन फिर भी वो आदमी कुत्ता बेचने के लिए तैयार नहीं हुआ. आखिरकार सिल्वेस्टर ने $15,000 देकर अपना कुत्ता वापिस खरीद लिया.

आपको पता ही है कि Rocky फिल्म की सफलता के बाद Sylvester Stallon ने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.

इनकी कहानी से हमें यही प्रेरणा मिलती है कि अगर हम कुछ सोच ले और हमें अपने ऊपर पूरा विश्वास है तो कुछ भी मुश्किल नहीं होता. ज़िन्दगी थोड़ी मुसीबतें और परेशानियां तो आती ही है लेकिन अगर हम उनका सामना करने के लिए तैयार है तो मुसीबते भी जल्द हार मान जाती है.

इन्हे भी देखे – 

दोस्तों आपको sylvester stallone story in hindi की यह किस्सा कैसा लगा हमें जरूर बताये.

You may also like...

1 Response

  1. aagar khud par trust ho to ess

    dunya me kuch bhi asambhav nahi hai

    aap ase hi story likh kar hume motivate karte rahia ……….

    thanks……………

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते