Moral Story in Hindi for Class 9 – Monkey & His Precious Diamond

हम आपके लिए लाये है Monkey Story in Hindi जिसमे एक बहुत अच्छी सीख भी छिपी है. ये शिक्षाप्रद कहानी खास class 9 के छात्रों के लिए है और हमें यकीन है कि वे इस स्टोरी से बहुत बढ़िया सीख लेंगे.

Moral Story in Hindi for Class 9

जंगल में एक अलबेला और खुशमिज़ाज़ बन्दर रहता था. उसकी ज़िन्दगी बहुत खुशहाली से कट रही थी, वह जंगल में इधर उधर घूमता, अपने दोस्तों के साथ खेलता और पेड़ो के मीठे फलों का मज़ा लेता, बहुत खुश रहता था वह.

एक दिन खेलते-खेलते वह बन्दर पास के गाँव तक जा पहुंचा. पेड़ पर बैठे बन्दर की नज़र एक घर की खिड़की में से होते हुए एक बड़े से हीरे पर पड़ी. उस घर का मालिक हीरे का व्यापारी था. वो हीरा बहुत बड़ा और अत्यंत सुन्दर था. बन्दर ने जब उस हीरे को देखा तो उससे रहा न गया और वह चुपके से खिड़की से होता हुआ घर के अंदर पहुँच गया और उस हीरे को चुरा लिया.

monkey story in hindi

Moral Story in Hindi for Class 9

बन्दर को तो जैसे उस हीरे से प्यार ही हो गया था क्यूंकि वो था ही इतना सुन्दर. अब बन्दर उस बड़े से हीरे को लेकर जंगल में चला गया और हर समय उसे निहारता रहता. वो बड़े और चमकदार हीरे में इतना खो गया कि अपनी भूख प्यास सब भूल गया.

अब वह बन्दर हीरे से प्यार करने लगा था और इसलिए सभी जानवरो की नज़रो से हीरे को बचा कर रखना चाहता था. अब उसे भूख सताने लगी थी लेकिन बन्दर किसी भी कीमत पर उस हीरे को खोना नहीं चाहता था. वो जानता था कि अगर फल खाने के लिए उसने हीरे को नीचे रखा तो को और जानवर उसका हीरा उठा कर ले जाएगा और इसीलिए हर समय वह उस हीरे को अपने हाथो में दबा कर रखता था.

बन्दर को अपने हीरे पर बहुत गर्व था लेकिन अब वह पहले से उदास रहने लगा था. चूँकि हर वक़्त वह हीरे को अपने हाथ में दबा कर रखता था इसलिए, वह ठीक से खाना भी नहीं खा पा रहा था. समय के साथ साथ हीरा उठाये रखना उसे मुश्किल महसूस लगने लगे. अब वह पहले से कम खुश रहने लगा और हर समय अपना हीरा खो देने की चिंता उसे लगी रहती थी. 

Moral Story in Hindi for Class 9

वह अपने आस पास जंगल में मीठे फल देखता था और उन्हें खाना चाहता था लेकिन उसे हीरा खो देने की चिंता थी और इसलिए वह फल भी खा नहीं पा रहा था. आखिरकार बन्दर ने तंग आ कर हीरा फेंक दिया और पहले की तरह मीठे फल का लुत्फ़ लेने लगा. अब वह दूसरे बंदरो के साथ खेलने भी लगा था और पहले से ज़्यादा खुश रहने लगा था. अपनी पुरानी ज़िन्दगी में लौट कर बन्दर बहुत खुश था.

Moral Story in Hindi for Class 9

Read Similar Stories:

दोस्तों, हम सभी उस बन्दर की तरह ही है. अक्सर हम ज़िन्दगी में उन चीज़ो का बोझ ढोते है जिनकी असल में कोई कीमत या अहमियत ही नहीं होती. अक्सर हम अपनी छवि, धन संपत्ति और हैसियत पर घमंड करते है और भूल जाते है कि ज़िन्दगी को अगर अच्छे से जीना है तो करुणा, दोस्ती, प्रेम और परिवार ही असली धन है. मित्रो, हमेशा दूसरो का भला करे और अहंकार को अपने जीवन से निकाल बाहर फेंक दो.      

दोस्तों ये Monkey Story in Hindi मोरल स्टोरी आपको कैसी लगी, हमें कमेंट में ज़रूर बताये. अगर आप किसी विशेष टॉपिक पर कहानी पढ़ना चाहते हो तो हमें ईमेल के ज़रिये भी जानकारी दे सकते हो.

धन्यवाद

Submit Your Story

Vineet

नमस्ते। मुझे नयी कहानियां लिखना और सुनना अच्छा लगता है. मैं भीड़-भाड़ से दूर एक शांत शहर धर्मशाला (H.P) में रहता हूँ जहाँ मुझे हर रोज़ नयी कहानियां देखने को मिलती है. बस उन्ही कहानियों को मैं आपके समक्ष रख देता हूँ. आप भी इस वेबसाइट से जुड़ कर अपनी कहानी पब्लिश कर सकते है. Like us on Facebook.

You may also like...