लाइफ में एकाग्रता लाना क्यों जरुरी हैं – Concentration Short Story in Hindi

कोई भी कार्य को सफल बनाने के लिए एकाग्रता के साथ करना जरूरी है। एकाग्रता नहीं हैं तो आप हर काम में बहाना बनाएंगे। कई बार आपके साथ भी ऐसा हुवा होगा, की आप पढाई कर रहे हो और किसी दूसरे चीज आपको डिस्टर्ब कर रही हैं। इस वजह से आपने उस समय पढ़ना छोड़ दिया। लेकिन सच ये हैं की आप अगर एकाग्रता से पढ़ेंगे, तो दूसरी चीज आपको डिस्टर्ब कर ही नहीं सकती। आज की इस पोस्ट में हम एकाग्रता पर एक कहानी (Ekagrata par stories in hindi) जानेंगे..

Concentration

Motivational Story on Concentration in Hindi

यह कहानी एक महिला की हैं, जो हर रोज मंदिर पूजा करने जाती थी, लेकिन वह सही से पूजा नहीं कर पाती थी ! इससे परेशान होकर एक दिन उस महिला ने मंदिर के पुजारी से कहा अब मैं मंदिर नही आया करूँगी !

इस पर पुजारी ने पूछा — क्यों ?

तब महिला बोली – मैं मंदिर आती हूँ तो, यहां देखती हूँ लोग मंदिर परिसर में अपने फोन से अपने व्यापार की बात करते हैं ! कुछ ने तो मंदिर को ही गपशप करने का स्थान चुन रखा है ! कुछ पूजा कम पाखंड, दिखावा ज्यादा करते हैं !

यह बात सुनने के बाद पुजारी कुछ देर तक चुप रहे फिर कहा – आप सही बोल रहे हैं ! परंतु अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले क्या आप मेरे कहने से एक काम कर सकती हैं !

महिला बोली – हाँ ! आप बताइए क्या करना है ?

पुजारी ने कहा – आप एक गिलास में पानी भर लीजिए और 2 बार मंदिर परिसर के अंदर परिक्रमा लगाइए । लेकिन शर्त ये है कि गिलास का पानी गिरना नहीं चाहिये !

महिला बोली – ठीक हैं ! मैं ऐसा करती हूँ !

फिर थोड़ी ही देर में उस महिला ने एक गिलास पानी लेकर, ऐसा ही कर दिखाया !

उसके बाद मंदिर के पुजारी ने उस महिला से 3 सवाल पूछे –

1. क्या आपने किसी को फोन पर कुछ बात करते देखा?

2.क्या आपने किसी को मंदिर में गपशप करते देखा?

3. क्या किसी को पाखंड करते देखा?

महिला बोली – नहीं मैंने कुछ भी नहीं देखा !

फिर पुजारी बोले – जब आप परिक्रमा लगा रही थीं तो आपका पूरा ध्यान गिलास पर था कि इसमें से पानी न गिर जाए इसलिए आपको कुछ दिखाई नहीं दिया ।

इसलिए अब जब भी आप मंदिर आयें तो अपना पूरा ध्यान सिर्फ़ भगवान् में ही लगाना फिर आपको कुछ दिखाई नहीं देगा। सिर्फ भगवान ही सर्वत्र दिखाई देगें । आपको दूसरे चीज तब दिखाए देते हैं जब आप उनपर ध्यान देते हैं ।

और यही आपका सरदर्द, फालतू विचार का परिणाम !

Also Read More : 

दोस्तों, आपको Importance of concentration hindi कहानी कैसी लगी, हमें कमेंट में बताये। अगर आपके पास भी कोई कहानी हो तो, हमें [email protected] में सेंड करे। हम उसे जल्द ही पब्लिश करेंगे। धन्यवाद.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते