“व्यक्ति अपने गुणों से जाना जाता है” Very Short Motivational Stories in Hindi with Moral

दोस्तों आज मैं आपको एक New short motivation story बताने जा रही हूँ। मुझे उम्मीद हैं यह कहानी आपको पसंद आएगी।

 Very Short Motivational Stories in Hindi with Moral

एक बार एक आदमी मेले में गुब्बारे बेच रहा था। उसकी जिंदगी गुब्बारे बेच कर ही गुज़ारता था। उसके पास लाल, पीले, हरे और कई रंग बिरंगे गुब्बारे थे। जब उसके गुब्बारे की खरीद कम होने लगती तब ही वो हीलियम गैस से भरा एक गुब्बारा हवा में उड़ा देता। बच्चे गुब्बारे को देख कर उसे खरीदने की ज़िद करने लगते। इस तरह से उसके गुब्बारे दोबारा अधिक बिकने लगते।

Motivational Stories

इसी प्रकार एक दिन उसकी बिक्री कम होने पर उसने एक हीलियम गैस से भरा एक गुब्बारा आसमान में छोड़ दिया। तभी उसे लगा के कोई उसकी जैकेट को खींच रहा है। जब उसने पलट कर देखा तो वहाँ एक बच्चा खड़ा है। बच्चें ने पूछा “अंकल क्या आप हवा में किसी काले गुब्बारे को छोड़े, तो क्या वह उड़ेगा?”

Also Read – “कोशिश करना कभी मत छोड़े “Short Hindi Story with Moral Values

बच्चे के इस सवाल से गुब्बारे वाले ने मुस्कुराया। और उसने बच्चे को जवाब दिया “बेटा, गुब्बारा अपने रंग की वजह से नहीं, बल्कि उसके अंदर भरी चीज़ की वजह से उड़ता है। रंग तो बस उसका दिखावा हैं।

दोस्तों, इस कहानी से हमे सीख मिलती है कि व्यक्ति अपने गुणों से जाना जाता है, ना कि उसकी शारीरिक सुन्दरता और रंग रूप से। यह हमारे गुण ही है, जो हमे दुसरों से अलग करते हैं। गोरा रंग होने का कोई फायदा नहीं जबतक आप गुणवान नही है।

Read More – 

दोस्तों, यह Motivation Kahaani आपको अच्छी लगी हो तो हमें जरूर बताये और आप भी इस वेबसाइट पर अपनी स्टोरी शेयर करना चाहते हैं तो हमें भेजे, जल्दी पब्लिश किया जायेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते