“मां की ममता” Maa ki Mamta Essay in Hindi

माँ एक ऐसा शब्द है जिसे बोलते ही हमारी माँ दौड़ते हुए आती है और हमेशा पूछती है बेटा खाना खाए। लेकिन हम माँ को खाने के लिए कभी कभी पूछते है फिर भी माँ को कोई शिकायत नहीं रहता। हम प्रतिदिन Facebook- WhatsApp और फोन पर सुबह उठते समय गुड मॉर्निंग और रात सोते समय गुड नाइट बोलते है। जबकि उनको कुछ महीनों या सालो से जानते होंगे लेकिन क्या हम अपने माँ को जिसने हमें जन्म दीया और पाल पोश कर बड़ा किया उन्हें हम कुछ नहीं बोलते है। फिर भी माँ को कोई शिकायत नहीं रहता।

Maa ki Mamta

हम हमेशा अपना फोटो खिचते रहते है कभी अकेले तो कभी दोस्तो के साथ लेकिन हम Mother Day पर वही माँ के साथ पुरानी फोटो अपने status पे लगा लेते है, लेकिन फिर भी माँ को कोई शिकायत नहीं रहता। हम जब सोए रहते है और माँ आ के कोई काम बोल देती है तब हम लोगो को गुस्सा आता है लेकिन हम वह पल कैसे भूल जाते है जब हम जन्म लेते है और माँ हर 30 मिनट पे जग के हमें देखते रहती है लेकिन फिर भी माँ को कोई शिकायत नहीं रहता।

Maa ki Mamta Essay in Hindi

माँ हर व्यक्ति के लिए अनमोल होती है जिसे शब्दों से बयाँ नहीं किया जा सकता है। ऐसा तथ्य है कि भगवान हर किसी के साथ नहीं रह सकते इसलिए, उन्होंने माँ को बनाया हैं। एक माँ ही होती हैं जो बिना किसी अपने व्यक्तिगत लाभ के हर छोटी बड़ी जरूरतों को पूरा करने में अपना जीवन गुजार देती हैं। माँ की ममता वो नींव का पत्थर होती है जिस पर एक बच्चे के भविष्य की ईमारत खड़ी होती है।

✓वो माँ ही होती हैं जो हमें स्कूल जाने के लिए हमें तैयार करती हैं और दोपहर में दरवाजे पर खड़ी होकर के हमारे स्कूल से लौटने का इंतजार करती है।
✓वो माँ ही होती है जब हम छोटे होते थे और हमारे थोड़ी से चोट पर भी वह परेशान हो जाती थी।
 ✓वो माँ ही होती है जब हमारी तबीयत खराब होती है तो वो अपना खराब तबीयत छोर कर हमारी तबीयत को लेके परेशान हो जाती है
✓वो माँ ही होती है जो 2 साल पुराने कपड़े पहनी रहती है और हमें हरेक पर्व में नया कपड़ा खरीदने को बोलती है
 ✓माँ से बढ़कर इस दुनिया में कोई नहीं और हम सभी को जितना हो सके उतना खुशी अपने मां को देते रहे। धन्यवाद

Also Read More:

Maa ki Mamta Essay in Hindi आपको कैसी लगी हमें कमेंट जरूर बताये।

Submit Your Story

You may also like...

1 Response

  1. Sonamk says:

    Aap bahut achcha likhe Hain love you mum

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते