लिओनेल मेस्सी की कहानी बायोग्राफी – Lionel Messi Life Story in Hindi

पूरा नाम- लियोनेल आंद्रेस मेस्सी

जन्म- 24 जून, 1987

पिता- जोर्ज होरसिया मेस्सी

माता- सेलिया मारिया कच्चीटिनी

शादी- 30 जून, 2017

पत्नी- एंटोनेला रोक्कुज्जो

बच्चे- 2 बेटे

धर्म- रोमन कैथोलिक

पेशा- फुटबॉलर

जर्सी नंबर- 10

फुटबॉल की दुनिया में बहुत ही कम उम्र में प्रसिद्धि हासिल करने वालों में एक नाम लियोनेल मेस्सी का भी आता है। मेस्सी को उनके पीढ़ी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों में गिना जाता है। अर्जेटीना के फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेस्सी जब मैदान में उतरते हैं, तो फुटबॉल के साथ उनकी जुगलबंदी देखने लायक होती है। बचपन में एक गंभीर बीमारी से ग्रस्त होने के बावजूद आज मेस्सी फुटबॉल की दुनिया पर राज कर रहे हैं।

प्रारंभिक जीवन

24 जून साल 1987 को लियोनल मेस्सी का जन्म अर्जेटीना के रोसारियो शहर में हुआ था। एक वर्किंग क्लास फैमिली में जन्मे मेस्सी बचपन से ही काफी अच्छा फुटबॉल खेलते थे। ये देख मेस्सी के पिता जोर्ज मेस्सी ने भी अपने बेटे का पूरा साथ दिया और उसे फुटबॉल खेलने के लिए प्रेरित किया। बचपन में मेस्सी के पिता ही उनके कोच हुआ करते थे। लेकिन मेस्सी और उनके परिवार वालों के लिए सबसे खराब वक्त तब रहा, जब 11 साल के लियोनल मेस्सी को ग्रोथ हार्मोन डेफिशियेंसी नामक बीमारी का सामना करना पड़ा। इस बीमारी की वजह से मेस्सी का ग्रोथ रुक रहा था, और उनके आंखों की रोशनी भी कम हो रही थी। उस वक्त इलाज के लिए मेस्सी को हार्मोन थेरेपी दी गई। जिसमें मेस्सी को 3 साल लगातार पैरों पर इंजेक्शन लेना पड़ा। इस दौरान मेस्सी के परिवार की माली हालत भी काफी ज्यादा खराब हो गई थी।

मेस्सी की निजी जीवन

मेस्सी की एक गर्लफ्रेंड हैं जिसका नाम एंटोनेला रोक्कुजो, जिससे उनके कई साल सम्बन्ध रहे। उनसे उन्हें 2 बच्चे भी हुए जिनका नाम थियगो और मटियो है। मेसी ने अपनी गर्लफ्रेंड एंटोनेला रोक्कुजो से कई साल संबंध रखने के बाद पिछले साल यानि 2017 को शादी की। शादी से पहले इनके दोनों बच्चों का जन्म गया था। मेस्सी एक अच्छे फुटबॉलर के आलावा एक अच्छे इंसान भी हैं। वे साधारण जीवन जीना पसंद करते हैं। वे खुद का चैरिटेबल फाउंडेशन भी चलाते हैं, जोकि बच्चों को शिक्षा और खेल के प्रति प्रेरित कर उसका समर्थन करता है।

बार्सेलोना क्लब में एंट्री

मेस्सी ने अपने करियर की शुरुआत 13 साल की उम्र में ही कर ली थी। गंभीर बीमारी से ग्रसित होने के बावजूद लियोनल मेस्सी ने हार नहीं मानी फुटबॉल क्लब बार्सेलोना के लिए ट्रायल दिया। यहां उनके हुनर को पहचान लिया गया। जिसके बाद बार्सेलोना क्लब की ओर से करार एक नैपकिन पेपर पर लिखा गया और क्लब ने ही खुद के खर्चे पर मेस्सी को इलाज के लिए स्पेन भेजा।

लियोनल मेस्सी तथ्य

फुटबॉल करियर और वर्ल्ड रिकॉर्ड

लियोनल मेस्सी के करियर की शुरुआत साल 2000 से हुई, जब उन्होंने जूनियर सिस्टम रैंक के लिए खेला। जून 2004 से मेस्सी के अंतर्राष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई और अर्जेंटीना की ओर से अंडर 20 में मेस्सी ने पारगुए के खिलाफ दोस्ताना मैच खेला। 2005 मे नीदरलैंड और फीफा यूथ चैंपियनशिप का भी हिस्सा रहे। साल 2006 में मेस्सी ने स्पेनिश लीग और चैंपियंस लीग दोनों में जीत हासिल की। मेस्सी फिलहाल अर्जेंटीना के फ़ुटबॉल खिलाड़ी हैं, जो इस समय ला लिगा टीम बार्सिलोना और अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम के लिए खेलते हैं।

  • बार्सिलोना क्लब में सबसे ज्यादा गोल 453 दागने का रिकॉर्ड
  • स्पेनिश ला लीगा में सबसे कम उम्र में 200 गोल दागने वाले पुटबॉलर
  • ला लीगा में सबसे ज्यादा गोल 312 का रिकॉर्ड
  • 2012 में 91 गोल की वजह से गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्‍स में नाम दर्ज
  • 2009-10 से लेकर 2017-18 तक लगातार 40 प्लस क्लब गोल
  • वर्ल्ड कप फाइनल 2009, 2011, 2015 में सबसे ज्यादा स्कोर
  • 2009, 2011 में फीफा वर्ल्ड कप गोल्डन बॉल जीतने वाले खिलाड़ी
  • 5 बार यूरोपिन गोल्डन शू अवॉर्ड
  • 123 मैचों में सबसे तेज 100 UEFA चैंपियन्स लीग गोल दागने वाले खिलाड़ी

इन सब के अलावे भी लियोनल मेस्सी के नाम कई रिकॉर्ड दर्ज हैं।

लियोनल मेस्सी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण तथ्य

  • मेस्सी की तुलना फुटबॉल के दिग्गज डिएगो मारडोना से की जाने लगी थी, जिसके बाद मारडोना ने खुद मेस्सी को अपना उत्तराधिकारी घोषित कर दिया।
  • मेस्सी के पास अर्जेटीना और स्पेन दो देशों की नागरिकता है।
  • लियोनल मेस्सी यूनिसेफ के गुडबिल एम्बेसडर भी हैं।

ये भी पढ़े:

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते