“ओपरा विनफ्रे” नारी सशक्तिकरण का प्रतीक – Oprah Winfrey Story in Hindi

पूरा नाम- ओपरा गैल विनफ्रे (Oprah Gail Winfrey)

जन्म- 29 जनवरी, 1954 मिसिसिपी, अमेरिका

नागरिकता- अमेरिकन

पेशा-   ओपरा विनफ्रे नेटवर्क की अध्यक्ष, सीईओ और सीसीओ हार्पो प्रोडक्शन (Harpo Productions) की अध्यक्ष और सीईओ

 

अमेरिका में क्वीन ऑफ ऑल मीडिया के नाम से मशहूर ओपरा विनफ्रे नारी शक्ति का जीता जागता उदाहरण है। बचपन से ही तमाम मुश्किलों और परेशानियों का सामना करने के बाद भी ओपरा विनफ्रे ने आज खुद को एक मशहूर टॉक शो होस्ट, एक्ट्रेस, प्रोड्यूसर और समाजसेवी के रुप में साबित कर दिखाया है। ओपरा की गिनती दुनिया की सफलतम महिलाओं में की जाती है।

प्रारंभिक जीवन

‘अपनी तकलीफों को अपना विवेक बना लो, फिर सारी दुनिया आपकी’ ऐसा कहने वाली ओपरा विनफ्रे का प्रारंभिक जीवन सचमुच काफी तकलीफों भरा रहा। ओपरा का जन्म 29 जनवरी 1954 को अमरीका के मिसिसिपी प्रान्त के कोस्सिको (Kosciusco) शहर में हुआ था। ओपरा एक बिन ब्याही मां की बेटी हैं। उनकी मां वर्निता ली (Vernita Lee) दूसरों के घरों में काम किया करती थी। अपनी मां के साथ ओपरा विनफ्रे का जीवन गरीबी में गुजरा।

मुश्किलों का दौर

दूसरों के घरों में नौकरानी का काम करने वाली ओपरा विनफ्रे की मां ज्यादातर घर से बाहर ही होती थी। ऐसे में ओपरा का ज्यादातर वक्त घर में अकेले ही बितता था। 9 साल की उम्र में ओपरा का कई रिश्तेदारों और उनकी मां के मित्रों के द्वारा शारीरिक शोषण किया गया। ओपरा के साथ शारीरिक शोषण का ये सिलसिला कई सालों तक जारी रहा।

ओपरा विनफ्रे तथ्य

ओपरा के जीवन में बड़ा बदलाव

ओपरा विनफ्रे के जीवन में बड़ा बदलाव तब आया, जब उनकी मां ने उसे पिता वर्नन विनफ्रे (Vernon Winfrey) के पास भेज दिया। यहां ओपरा की जिंदगी को नया आयाम मिला। ओपरा ने पूरी लगन से पढ़ाई की और सारी पिछली बातों को भूल कर आगे बढ़ी। स्कूल में ओपरा ने पढ़ाई के साथ- साथ पब्लिक स्पीकिंग और ड्रामा में भी अपनी रुचि दिखाई।

करियर की शुरुआत

ओपरा विनफ्रे के करियर की शुरुआत एक रेडियो समाचार वाचक के रुप में हुई। इसके बाद ओपरा ने टिनेसी स्टेट यूनिवर्सिटी (Tennessee State University) के लिए स्कॉलरशिप लेकर speech communication और performing art की पढ़ाई की। WJZ- TV मे काम करते हुए ओपरा ने कई टॉक शो किए। जिसके बाद ओपरा को पहचाना जाने लगा। “The Oprah Winfrey Show” अमेरिकी इतिहास के सबसे प्रसिद्ध डे टाइम टॉक शो बना। इस शो से ओपरा ने ना सिर्फ अमेरिका बल्कि पूरी दुनिया में नाम कमाया।

ओपरा विनफ्रे के जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण तथ्य

  • 17 साल की उम्र में ओपरा विनफ्रे ने ‘मिस ब्लैक नैशविले’ (Miss Black Nashville) और ‘मिस टिनेसी’ (Miss Tennessee) का दो खिताब जीता।
  • ओपरा को WJZ- TV News नाम के फेमस चैनल में न्यूज एंकर बनने का प्रस्ताव मिला। यह प्रस्ताव पाने वाली ओपरा पहली अफ्रीकी- अमेरिकी महिला थी।
  • ओपरा के ज्यादा भावनात्मक होने की वजह से एक बार उनके बॉस ने उन्हें न्यूज रिपोर्टिंग के लायक ना होने की बात कह कर जॉब से निकाल दिया था।
  • ओपरा पहली युवा महिला एंकर होने के साथ- साथ पहली African महिला न्यूज एंकर भी थी।
  • मां के बर्ताव से तंग आकर 13 साल की उम्र में ओपरा विनफ्रे पैसे चुराकर घर से भागी। इसी दौरान ओपरा का गर्भपात भी हो गया।

ओपरा विनफ्रे के नाम सम्मान

  • 1986 में शिकागो एकेडमी फॉर द आर्ट्स अवार्ड
  • 1987 में उनके शो को बेस्ट होस्ट, बेस्ट डायरेक्शन और बेस्ट टॉक शो का अवार्ड
  • अंतरराष्ट्रीय रेडियो और टेलीविजन सोसायटी का ब्रॉडकास्टर ऑप द ईयर (Broadcaster of the Year) सम्मान
  • 2011 मेंस्कर द जीन हरशॉल्ट ह्यूमनेटेरियन अवार्ड
  • टाइम मैगजीन ने 20वीं शताब्दी की 100 सबसे सशक्त शख्सियतों में शामिल किया
  • 2013 में फोर्ब्स पत्रिका में विश्व के अरबपतियों की सूची में स्थान दिया
  • 2013 में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ओपरा को देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ’प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडम’ से सम्मानित किया।

ये भी पढ़े:

Oprah Winfrey Story in Hindi आपको कैसी लगी, हमें कमेंट में बताएं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

बिना परमिशन कॉपी नहीं कर सकते